April 24, 2024
Avoid Social Media Oversharing

Avoid Social Media Oversharing: कहीं आपको मुश्किल में न डाल दे आपके द्वारा सोशल मीडिया पर की गई ओवरशेयरिंग, आइए जाने इनसे कैसे आपने आपको बचाएं

Avoid Social Media Oversharing: वर्तमान समय के परिवेश में अक्सर देखा जा रहा है कि हम अपने आपको को भी सेक्योर नहीं कर पा रहे हैं, इस सोशल मीडिया के समय के परिवेश में हम केवल अभी की स्थिति देखते हैं, लेकिन जब हमारे द्वारा कोई पर्सनल चीज शेयर कर दी गई सोशल मीडिया पर उसके बारे में हम एक भी पल नहीं सोचते हैं। आज हमें इसी के बारे में गहनता से विशलेषण कर रहे हैं कि हमें इस स्थिति से कैसे सर्तकता बरतने की आवश्यकता है।

सोशल मीडिया की तस्वीर - फोटो गूगल
सोशल मीडिया की तस्वीर – फोटो गूगल

Avoid Social Media Oversharing: अक्सर हमने देखा है कि सोशल मीडिया पर थोड़ी बहुत जानकारीं, तस्वीरें और प्रोफेशनल जानकारी साझा कर देते हैं और यह बहुत सामान्य है। लेकिन कुछ व्यक्ति खासतौर पर युवा अपने एक एक समय पल की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से उन लोगों तक पहुंचा देते हैं जिन्हें वह ठीक तरह से जानते भी नहीं हैं। हम टीवी देख रहे होंगे या कहीं घूम रहे हैं। किस ट्रेन से कितने बजे कहां जा रहे हैं सर्व सार्वजनिक कर दते हैं। इन गतिविधियों की स्थिति से हमें बचना चाहिये।

क्यों जोखिम भरा है अधिक सोशल मीडिया पर शेयरिंग करना

आपको बता दें कि जब आप पूरी जानकारी अपनी सोशल मीडिया पर साझा करते हैं। इनकी मदद से हैकर्स के लिए अकाउंट हैक करना आसान हो जाता है। सोशल मीडिया और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट्स पर हैकर्स की नजर हमेशा रहती है। क्योंकि आज कल के समय में लोग सबसे ज्यादा निजी जानकारी इन्हीं पर साझा करते हैं। खासतौर पर जब अकाउंट पब्लिक यानी कि सार्वजनिक हो।

Avoid Social Media Oversharing: हैकर्स आपका अकाउंट हैक करके इस तरह ब्लैकमेल करते हैं, जानें

  • आपको बता दें कि जब हैकर्स आपके अकाउंट को हैक करते हैं तो इसके बाद सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने के बाद हैकर्स आपकी निजी तस्वीरों और मैसेज के लिए आपको ब्लैकमेल करके तगड़ी फिरौती मांग सकते हैं।
  • बता दें कि हैकर्स आपके दोस्तों, सहकर्मी, संस्थान या स्थान के नाम इस्तेमाल करके ई-मेल बनाकर आपके कम्प्यूटर तक मालवेयर पहुंचा सकता है। जिससे आपका डेटा को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।
  • हैकर्स आपके सोशल मीडिया पर मौजूद ई-मेल आईडी की मदद से आपके बैंक खाते, ई-मेल और बिजनेस अकाउंट लॉगइन करके डेटा चुराने की कोशिश की जा सकती है।
  • हैकर्स द्वारा आपके पसंद और ना पसंद का सहारा भी लिया जा सकता है।
  • हैकर्स द्वारा आपका पासवर्ड क्रेकिंग टूल की मदद से पासवर्ड री-सेट किया जा सकता है। इससे सबसे करीबी लोग जैसे माता-पिता का नाम या फिर जन्म स्थान या दिनांक, पालतू का नाम आदि स पासवर्ड का अंदाजा लगाया जा सकता है।
  • हैकर्स आपका अकाउंट हैक करके आपकी पहचान को भी चुरा सकता है। पहचान का इस्तेमाल करके नया अकाउंट अपराधी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे करें आपना बचाव

  • आप अपने अकाउंट का पासवर्ड बहुत ही कठिन रखें।
  • अपने अकाउंट के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें।
  • आपके द्वारा सोशल मीडिया पर कुछ भी शेयर करने से पहले आप अच्छी तरह से सोच समझ लें कि जो आप आपनी जानकारी साझा करने वाले हैं वह जानकारी हैकर्स के काम की तो नहीं हैं।
  • सोशल मीडिया पर प्रायवेसी सेटिंग करके रखें।
  • सिर्फ आप उन्हें दोस्त की सूची में शामिल करें जिन्हें आप वाकई में जानते हैं।
  • अपनी लाइव लोकेशन यानी कि आप इस वक्त कहां हैं, यह सार्वजनिक न करें।

हैकर्स से बचने के लिए आप क्या शेयर करें

  • आप अपना नाम, जन्म का दिनांक (वर्ष नहीं), केवल सामान्य तस्वीरें ही शेयर करें।
  • आप अपने सम्पर्क जैसे कि ई-मेल एड्रेस, अपना मोबाइल नंबर (जो किसी बैंक खाते से नहीं जुड़ा हो)।
  • आप अपनी स्थानीय जानकारी जैसे शहर या राज्य की जानकारी, सोशल मीडिया पर लोकेशन टैग को ऑफलाइन रखें।
  • आप आपने कार्य का अनुभव जैसे पहले कहां-कहां कार्यरत थे, अभी कहां कार्य करते हैं यह शेयर न करें।

हैकर्स से बचने के लिए आप क्या शेयर ना करे

  • हैकर्स से बचने के लिए आप अपने मोबाइल की जानकारी जैसे सर्विस प्रोवाइडर, टाइम जोन, ऑपरेटिंग सिस्टम, भाषा, बैटरी पर्सेंटेज।
  • आप अपनी निजी जानकारियों में घर का पता, बच्चों की तस्वीरें, घर की तस्वीरें या वीडियो, वित्त से जुड़ी जानकारी, सोशल प्लान, संकेत जिनसे पासवर्ड का अंदाजा लगाया जा सकें।
  • आप जीपीएस लोकेशन जैसे वाई-फाई, लाइव लोकेशन, ब्लूटूथ सिगनल शेयर न करें।
  • हैकर्स से बचने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने का तरीका जाने, जैसे कितना इस्तेमाल करते हैं (इस्तेमाल करने की फ्रीक्वेंसी), पसंद और रूचि, निजी बात-चीत (मैसेज, किसी से साझा की हुई तस्वीरें, करीबी दोस्त या जान पहचान) आदि।
Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

 

इन्हें भी देखे –

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

One thought on “Avoid Social Media Oversharing: कहीं आपको मुश्किल में न डाल दे आपके द्वारा सोशल मीडिया पर की गई ओवरशेयरिंग, आइए जाने इनसे कैसे आपने आपको बचाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime