April 18, 2024
Ayushman bharat card 2024

Ayushman bharat card 2024 : घर बैठे कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड, खबर में जाने पूरी प्रक्रिया

Ayushman bharat card 2024 : Ayushman Yojana (प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना) क्या है | जन आरोग्य गोल्डन कार्ड योजना | PM-JAY | आयुष्मान भारत कार्ड | आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फार्म | pmjay.gov.in login| भारत सरकार ने पीएम आयुष्मान भारत योजना नाम की योजना बनाई है। आपको बता दें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों कि स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को याद करते हुये आयुष्मान कार्ड योजना बनाई गई। ऐसे में आप भी अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं। बात दें कि इस कार्ड की मदद से बेसहारा व्यक्ति देश के किसी भी कोने में स्थित किसी भी आपातकालीन क्लिनिक या किसी विशेषज्ञ से 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं।

सरकार द्वारा यह योजना लोक प्राधिकरण द्वारा लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बनाई गई थी, क्योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास खाने-पीने और इलाज के लिए पैसे नहीं होते हैं और इसी कारण कई बेसहारा लोगों की जान भी चली जाती है। अगर आप भी देश के ऐसे बदकिस्मत तबके से आते हैं, तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Ayushman Bharat Card : (कैसे करें आयुष्मान कार्ड जनरेट)

Ayushman bharat card 2024 : बता दें कि आयुष्मान कार्ड जनरेट करने के लिए आपको इसकी ऑफीशियली बेवसाइट पर जाना होगा और वहां दिए गए विकल्प पर सिंगल टिक स्नैप द्वारा। इसके बाद आपके सामने एक नॉमिनेशन स्ट्रक्चर खुल जाएगा। यहां अपनी पूरी जानकारी भरने के बाद, लैंडिंग पेज पर अपना टेलीफोन नंबर दर्ज करना होगा और साइन इन करना होगा।

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भरें आयेगा उसे भरना होगा, आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा और आपको एक आवेदन संरचना दिखाई देगी, उसमें अपनी पूरी जानकारी भरें, आवश्यक रिकॉर्ड जांचें और सबमिट करें। इसके तुरंत बाद, यदि लोक प्राधिकरण को लगता है कि आप पात्र हैं, तो आपको इसके साथ योजना का प्राप्तकर्ता भी बनाया जाएगा।

Ayushman Bharat Golden Card Benefits (आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के क्या हैं लाभ)

आज भी देश में एक बड़ा वर्ग है तो हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) के खर्च को नहीं उठा सकता है. ऐसे में सरकार ने कमजोर आय वर्ग के लोगों को सस्ती सुगम स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए एक योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम है आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) योजना के तहत सरकार आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) लोगों को देती है।

इससे आप किसी मेडिकल इमर्जेंसी (Medical Emergency) की स्थिति में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले इसकी पात्रता (Ayushman Bharat Golden Card Eligibility) और आवेदन के तरीके के बारे में जानें-

आयुष्मान कार्ड धारक को 5 लाख रुपये तक मिलता है मुफ्त इलाज

भारत सरकार देश के गरीब और कमजोर आय वर्ग के लोगों जैसे कि बेघर, दिहाड़ी मजदूर, निराश्रित, दान या भीख मांगने वाला, आदिवासी (SC/ST) या कानूनी रूप से मुक्त हुआ बंधुआ मजदूरी करने वाले लोगों के लिए आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड की सुविधा लायी है. यह एक हेल्थ कार्ड है जिसके जरिए गरीब व्यक्ति किसी भी सरकार या प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं. आपको बता दें कि अगर आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच में हैं और आप कमजोर आय वर्ग से संबंध रखते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह है आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने की आसान प्रक्रिया

  • आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए पब्लिक सर्विस सेंटर (Public Service Center) पर जाना होगा।
  • यहां से आधिकारी आपके नाम को वेरिफाई करेंगा।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपका नाम लाभार्थियों के लिस्ट में जांचा जाएगा।
  • आप पात्र हैं तो आपको अपना आधार कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number), राशन कार्ड (Ration Card) की फोटो कॉपी जमा करनी होगी।
  • इसके बाद आपको पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर (Registration Number) और पासवर्ड (Password) दे दिया जाएगा।
  • फिर आपको 15 दिन इंतजार करना होगा।
  • इसके बाद आपके घर के पते से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड मिल जाएगा।
  • इस कार्ड के जरिए सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को देश के कमजोर वर्ग तक पहुंचाना चाहती है।
  • अब आप किसी भी मेडिकल इमर्जेंसी की स्थिति में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज किसी भी अस्पताल में करा सकते हैं।
facebook id click here
Home click here
instagram click here
twitter id click here
youtube click here

अधिकारिक बेवसाइट – pmjay.gov.in

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime