February 22, 2024
Check adulteration of mustard oil

Check adulteration of mustard oil: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे जहर रूपी सरसों का तेल, घर पर ही ऐसे चेक करें, सरसों और जहर होगा अलग!

Check adulteration of mustard oil: वर्तमान समय की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहा है। इसी का खामियाजा है कि आज व्यक्ति अपने आपको अस्वस्थ्य ज्यादा महसूस कर रहा है और अनेक प्रकार की गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से अपने आपको कमजोर बनाते हुये इस जीवन से अलविदा कर रहा है। हमें अगर अपने जीवन को स्वस्थ्य और सुखी बनाकर जीना है तो उसके लिए भी हर व्यक्ति को अनेकों सावधानियां का पालन करने की जरूरत है।

एक पुरानी कहावत बिल्कुल सही है कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। इन दो वाक्यों वाली कहावत को अगर बुद्धिमान व्यक्ति ने अपने दिमाग में अच्छी तरह से उतार लिया तो वह व्यक्ति अनेक बीमारियों की चपेट में आने से बच सकता है। यह बताना बहुत ही आवश्यक है कि सबसे ज्यादा बीमारियां लोगों में किन कारणों से पनप रही है, वह सबसे बड़ा कारण है हमारा बिना देखकर परख और जांचे किसी चीज का सेवन करना।

अगर इसका हम सभी ने सही तरह से पालन कर लिया तो समझो अनेक बीमारियां दूर रहती है। आजकल के इस भाग दौड़ भरे जीवन में व्यक्ति मुंह का स्वाद को चखते हुये तेल में तली हुई चीजों का ज्यादा शौकीन रहता है अधिकतर इन्हीं बजह से अनेक बीमारियां भी होती है। तो आइए आगे में मिलावटी सरसों तेल के बारे में कैसे जांचे जानते हैं।

Check adulteration of mustard oil: मिलावटी सरसों तेल माना जाता है जहर के समान

वर्तमान समय की इस तेज लाइफ में हर व्यक्ति खाना ऐसा आजकल पसंद करता है जो मुंह का स्वाद भी बना दे और कम बजट का भी हो। इसीलिए हर व्यक्ति अगर कहीं भी घर से निकला है तो होटल और रेस्टोरेंट पर तेल की तली हुई चीजों का अधिक सेवन करना पसंद करता है, लेकिन उस व्यक्ति को यह नहीं पता है कि यह जो वह तेल का सेवन चीजों के माध्यम से कर रहा है वह कितना खतरनाक जहर की तरह साबित हो सकता है। अगर उसकी जांच अच्छे से की जाए तो मानो वह जहर निकलेगा।

Check adulteration of mustard oil: सरसों के तेल की मिलावट ऐसे जांचे

नकली सरसों के तेल की अगर जांच करना है तो उसका हम आपको बहुत ही सही और सटीक तरीका बता रहे हैं जिससे आप जान सकेंगे कि वास्तव में जो सरसों का तेल दिख रहा है वह हकीकत में है या फिर जहर। बता दे कि सरसों के तेल को एक बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें, अगर तेल में पाम ऑइल डाला गया है तो वो नीचे की ओर बैठकर जम जाएगा और सरसों का तेल ऊपर की ओर आ जाएगा वह भी बिना जमे। इस विधि से आप जान सकेंगे कि आपके सरसों के तेल में मिलावट है या असली, क्योंकि पाम ऑइल की एक खासियत है कि यह ठंड में जम जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक – Vivo Y12 5G Specs

Low Price 5G Smartphone Buy Buy Now
Facebook id Click here
Home Click here
Twitter id Click here
Youtube Click here
हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े हैं Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime