March 29, 2024
बालों में शैम्पू का सही इस्तेमाल

बालों में शैम्पू का सही इस्तेमाल, पढ़े लाभदायक टिप्स

गर्मियों का सीजन चल रहा है ऐसे में बाहर निकलते समय बालों में धूल मिट्टी, तेज धूप बालों पर गहरा प्रभाव डालती है, गर्मियों के मौसम में अगर हम गलत शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे बालों में अनेक समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। इसलिए बालों को स्वस्थ्य व चमकदार बनाये रखने के लिए हमें सही शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में जितना धूप असर हमारी स्किन पर प्रभाव छोड़ता है उससे कई गुना असर हमारे बालों पर भी पड़ता है।

बालों को सबसे ज्यादा नुकसानदायक गर्मी में आने वाला पसीना होता है, हम अक्सर गर्मी में आने वाला पसीना अपनी स्किन से साफ तो कर लेते हैं, लेकिन बालों से नहीं कर पाते हैं, जो हमारे बालों को बहुत नुकसानदायक होता है। गर्मी में अगर हम अपने बालों में गलत शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारे बालों के लिए अनेक समस्याएं खड़ी करता है, इस समस्या के समाधान के लिए हम आपको कुछ बढ़िया तरीके बताएंगे, जिससे आप अपने बालों की देखभाल सही ढंग से कर सकेंगे।

शैम्पू का इस्तेमाल बालों के अनुसार करें

गर्मी के मौसम में शैम्पू का इस्तेमाल पुरूष महिला अपने बालों के अनुसार ही करें, अगर किसी पुरूष व महिला के बाल चिपचिपे हैं तो वह मार्केट से ग्रीसी बालों वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें, जिससे बाल आपके प्राकृतिक रहेंगे और स्वस्थ्य भी। अगर आप आम शैम्पू अपने बालों में डालते हैं जिस कारण बालों में स्कैल्प का ऑयल कम हो जाता है एवं बालों में डेंड्रफ हो जाता है और वह झड़ने लगते हैं।

कलर व डेंड्रफ के लिए अलग शैम्पू का इस्तेमाल करें

अपने बालों को प्राकृतिक बनाए रखने के लिए सही शैम्पू का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है, आप यह अवश्य ध्यान में रखें कि जब आप बालों को कलर कर रहे हों तो एक ही शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करें, शैम्पू हेयर टैक्स्चर के आधार पर इस्तेमाल करें, बालों को कलर करने के बाद आप उस शैम्पू का इस्तेमाल करें जो कलर न उतारे, अगर आपके बालों में डेंड्रफ है तो डेंड्रफ हटाने वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें।

बालों का टैक्स्चर अवश्य समझ लें

शैम्पू इस्तेमाल करने से पहले बालों का टैक्स्चर जरूर जान लें. कई बार महिलाएं कर्ली बालों को फ्रीजी बाल समझती हैं. जो बालों को नुकसानदायक है।

हेयर ऑयल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें

बाजारों में ऑयल के गुण वाले अनेकों शैम्पू मिल जायेंगे. मानसून के मौसम में बालों की औयलिंग अति महत्वपूर्ण है. इस कारण बेजान बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. उन की ग्रोथ बढ़ती है, क्योंकि मसाज से ऑयल बालों की जड़ों तक पहुंचता है. महीने में 2 बार 2 घंटों तक बालों में ऑयल लगा कर रखना पर्याप्त होता है.

2 सप्ताह के अंतर में बालों को कलर करें

महिला पुरूष अधिकतर समय समय पर बालों में कलर करते हैं. अतः बारिश के मौसम में कलर प्रोटैक्ट रेंज का प्रयोग ठीक रहता है. इसमें शैम्पू, कंडीशनर इत्यादि शामिल हैं. एक बार कलर करने के बाद बालों को दोबारा दो सप्ताह के बाद ही कलर करना चाहिए. कलर के बाद शैम्पू, कंडीशनर लगाने से बाल ठीक रहते हैं.

बालों में शैम्पू करने के फायदे व नुकसान

एक साधारण पुरूष, जिनके हेयर में कोई प्राब्लम नहीं है, उन्हें शैम्पू के फायदे यह हो सकते हैं कि उनके हेयर साफ रहते हैं, आपको बता दें कि गंदे हेयर अक्सर झड़ने और रूसी का कारण बनते हैं। शैम्पू से हेयर की सफाई पर्सनल हाइजीन का हिस्सा है। आपके हेयर में किसी तरह की समस्या है तो आप किसी भी शैम्पू का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें अन्यथा कि स्थिति में ज्यादा शैम्पू करना हानिकारक भी हो सकता है, जैसे-

  • हेयर का बीच से टूटना आदि
  • हेयर का झड़ना (अपवाद)
  • स्कैल्प पर दरारें पड़ना
  • स्कैल्प पर नमीं की कमी

hi.wikipedia.org

लू से बचाव के उपाय अपनाकर रखें, अपने आपको स्वास्थ्य

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime