April 24, 2024
गर्मियों में अधिक पिएं पानी

गर्मियों में अधिक पिएं पानी, शरीर रहेगा स्वस्थ्य

लेखिका- वर्षा झा

गर्मियों का मौसम आ गया है, ऐसे में अधिक से अअधिक पानी पीते रहें। इस मौसम में समय-समय पर प्यास लगती है, जिस समय प्यास लगे आलस बिल्कुल भी नहीं खायें और पानी तुरंत ही पिएं, अगर प्यास लगने पर पानी नहीं पिया और आलस खा गये तो समझो आपका शरीर अस्वस्थ्य हो सकता है। पानी की कमी होने से शरीर में कई तरह की तकलीफें उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में समय-समय पर अपने शरीर का वॉटर लेविल बनाएं रखें, इसी में शरीर को स्वस्थ्य रखने की भलाई है।

अक्सर हमने ज्यादातर अपने आपको महसूस किया है कि जब प्यास लगती है तो हम आलस खा जाते हैं और सोचते हैं पानी बाद में पिएंगे लेकिन यह सब बिल्कुल भी गलत है। आलस करने से हम अपने स्वस्थ्य शरीर को धोखा दे रहे हैं। यह बात बिल्कुल सही है कि मनुष्य को जीने के लिए भोजन खाने से ज्यादा पानी की अति आवश्यकता रहती है, अगर किसी व्यक्ति को खाना 4 से 5 दिन न मिले, तो मनुष्य जिंदा रह सकता है, परन्तु पानी के बिना कोई भी इंसान दो दिन भी नहीं रह सकता, मानो पानी न मिलने पर जान निकलने लगती है।

यह सभी को ज्ञात होगा कि हमारे शरीर का 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना हुआ है, इसलिए गर्मियों में पानी अधिक पीएं, अगर शरीर में पानी की ही कमी बन जाये तो शरीर में ज्यादातर समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। शरीर के लिए पानी एक अमृत के समान है, गर्मी के सीजन में सबसे ज्यादा शरीर पानी मांगता है, इसलिए गर्मी के मौसम में पानी की मात्रा समान रूप से बनाएं रखना चाहिये। एक सेहतमंद व्यक्ति को अपने आपको स्वस्थ्य रखने के लिए पूरे दिन भर में करीब 8 ग्लास पानी पानी अति आवश्यक है, शरीर में अगर पर्याप्त मात्रा में पानी की पूर्ति रहेगी तो कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं। इसके साथ-साथ पानी शरीर के खून साफ करने में भी अहम भूमिका निभाता है।

इंसान के शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं रहता, इस कमी के कारण शरीर की सबसे पहले पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसी कारण शरीर में कब्ज की समस्या होने की संभावना बन जाती है। जिस कारण पेच की आंते अच्छे से साप नहीं होती और कब्ज की समस्या होने लगती है, इसलिए इंसान को शरीर में पानी की मात्रा पूर्ण रखनी चाहिये। पानी गर्मियों मंे अधिक पिएं।

अगर आपको दिन में 6 से 7 बार यूरिन नहीं आ रही है, तो समझ ले की शरीर में पानी की कमी हो गई है, जो बहुत ही समस्यात्मक है, अगर आपको यूरिन कम आ रही है, तो इसका सीधा कारण है कि शरीर में पानी की कमी उत्पन्न हो गई है, अगर ऐसा होता है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

आपको सिरदर्द और बेचौनी हो रही है तो समझ लीजिए आपके शरीर में पानी की कमी बनी हुई है, गर्मियों में पानी अधिक पिएं, अगर यह समस्या शरीर में उत्पन्न हो रही है तो समझ लीजिए पानी की कमी है, यह समस्या आपकी तभी सही होगी जब आपके शरीर में पानी की कमी की पूर्ति हो गई होगी, इसलिए ध्यान दें, अगर यह समस्या हो रही है तो तुरंत ही पानी की कमी पूरी कर ले। समस्या से निजात मिल जायेगा।

आपके शरीर में अगर पानी की कमी हो गई है तो आपके शरीर में एक लक्षण और महसूस होने लगेगा, वह लक्षण है मुंह में बदबू का आना, पानी की कमी के कारण मुंह में बदबू आने लगती है और इसका असर आपकी सांसों पर भी पड़ता है, दरअसल पानी की कमी के कारण मंुह में लार कम उत्पन्न होती है, मुंह शुष्क और बदबूदार हो जाता है।

महिलाएं सुबह उठकर एक ग्लास पानी अवश्य पिएं, सुबह का पानी पीना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है, महिलाएं पानी अवश्य सुबह उठकर पिएं, क्योंकि महिलाओं में अनेक प्रकार की वीकनेक बनी रहती है, सुबह का उठकर पानी पीना उनके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

गर्मियों में अधिक पिएं पानी हर व्यक्ति को पानी पीने से पहले पानी की जांच अवश्य करना अति अवश्यक है, कई बार हमने देखा है कि जब हम घर से बाहर निकल जाते हैं तो पानी की बोतल साथ न ले जाने से हम भूल जाते, यह अक्सर कई लोगों के साथ होता है, इस बीच हमें प्यास भी लगती है, जहां हमें पानी मिला हम वह पानी पी लेते हैं, लेकिन यह गलत है, उसकी हमें जांच करके ही वह पानी पीना चाहिये।

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime