March 28, 2024
Fake Aadhar card Update

Fake Aadhar card Update: लो सरकार ने फर्जी आधार कार्डों की लगा दी बाट! कहीं आपका आधार कार्ड तो नहीं है फर्जी, ऐसे करें चेक

Fake Aadhar card Update: वर्तमान समय में हमारी सबसे बड़ी पूंजी हमारे खुद के दस्तावेज होते हैं। जो सरकार द्वारा हमें पहचान के रूप में दिये जाते हैं। इन सभी दस्तावेजों की देखभाल करना एवं उनकी सही जांच करना यह हमारा कर्तव्य होता है। अन्यथा की स्थिति में अगर हमने कोई अपना सरकारी दस्तावेज बनवाया भी है किसी से लेकिन उसकी भी कोई गारंटी नहीं है कि वह दस्तावेज हमारा असली होगा या नकली। इसके लिए हमें उस दस्तावेज की जांच करवानी पड़ती है। तो आइए पाठको आज हम सबसे बहुमूल्य दस्तावेज आधार कार्ड की आज हम बात कर रहे हैं।

Fake Aadhar card Update: महत्वपूर्ण दस्तावेज है आधार कार्ड

आधार कार्ड वर्तमान समय में बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है, यह हर किसी भी के पास आपको मिल जाएगा। आधार कार्ड ही हमारी मूल पहचान है। अगर यह दस्तावेज हमारे पास वर्तमान में नहीं हैं तो अनेक हमारे सरकारी कार्य इसके ना होने से रूक जायेंगे। आज हम आधार कार्ड के असली और नकली होने की बात पर विशेष परीक्षण कर रहे हैं और इसकी जांच कैसे की जाए कि यह असली है या नकली सब कुछ आपको पूरे इस लेख में स्टेप वार के माध्यम से बताया जाएगा।

Fake Aadhar card Update: सरकार ने 6 लाख फर्जी आधार कार्ड किए कैंसिल

Fake Aadhar card: आपको बता दें कि आधार कार्ड की महत्वता को देखते हुये सरकार ने अभी हाल ही में करीब 6 लाख फर्जी आधार कार्डों को कैंसिल कर दिया है। जानकारी के मुताबिक ज्ञात हुआ है कि यह फर्जी आधार कार्ड बनाए गये थे, इसलिए इन्हें कैंसिल कर दिया गया है। अब यह समस्या आती है कि आप कैसे जाने की आपका आधार कार्ड असली है या नकली। तो जानिए आप कैसे नकली आधार कार्ड की पहचान कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के अनुसार जांच करें कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली

  • स्टेप-1ः यदि आप अपना आधार कार्ड चेक करना चाहते हैं तो आपके पास जो आधार कार्ड नंबर है वह असली है या नकली इसके लिए आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https:/resident.uidai.gov.in/offlineaadhaar पर जाना होगा।
  • स्टेप-2ः इसके बाद आपको आधार कार्ड वेरिफिकेशन के ऑप्शन को चुनना होगा। असली और नकली आधार कार्ड की जांच के लिए आपको सीधे https:/myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar लिंक पर जाना होगा।
  • स्टेप-3ः आगे इसके बाद आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों का वर्चुअल आईडी सब्मिट करनी होगी।
  • स्टेप-4ः इसके बाद जब आप अपने आधार कार्ड का नंबर दर्ज कर रहे होंगे तो स्क्रीन पर दिए गए सुरक्षा कोड को दर्ज करना होगा उस पर वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी के लिए अनुरोध करें।
  • स्टेप-5ः इसके बाद आप दिए गए आधार नंबर या वर्चुअल आईडी के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करेंगे। वेबसाइट पर ओटीपी दर्ज करें।
  • स्टेप-6ः यहां आपको एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको एक मेसेज मिल सकता है जो बताता है कि आपका आधार नंबर मान्य है या नहीं।
  • स्टेप-7ः इस मैसेज के साथ, आपके आधार कार्ड में लिखा नाम, राज्य, आयु, लिंग और अन्य जानकारी आपको दिखाई देगी। तो आपके पास जो आधार नंबर है, वह असली है।
Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

इन्हें भी देखे –

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

4 thoughts on “Fake Aadhar card Update: लो सरकार ने फर्जी आधार कार्डों की लगा दी बाट! कहीं आपका आधार कार्ड तो नहीं है फर्जी, ऐसे करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime