March 28, 2024
Hair Fall

Hair Fall: कंघी करने पर बाल टूट रहे हैं, तो परेशान मत होइए, इन 3 चीजों को बालों में लगाए, बालों का टूटना व गिरना होगा कम

Hair Fall: वर्तमान समय में हर किसी के साथ बाल टूटने व गिरने की समस्या उत्पन्न होती है। चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की दोनों के साथ यही समस्या होती है। अक्सर देखा गया है कि जब हम नहाने जाते हैं और बालों पर साबुन या शैम्पू लगाते हैं तो बाल टूटने व गिरने लगते हैं। यह समस्या हर किसी व्यक्ति के लिए आम नहीं है, बल्कि बहुत ही परेशानी भरी समस्या है।

कभी कभार तो अगर हमने अपने बालों के टूटने व गिरने पर ध्यान नहीं दिया तो वह समय दूर नहीं रह जाता जब हमारे सिर पर बाल ही न बचे हों। अगर आपको भी बालों के टूटने व गिरने की समस्या है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बालों के टूटने व गिरने को कम कैसे किया जाता है इस बारे में कुछ जरूरी कारगर टिप्स बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं हम इन टिप्सों के बारे में।

चुकंदर के जूस पीने से बालों का झड़ना हो जाएगा कम

Hair Fall: कहते हैं कि प्रकृति की हर चीज नायाब है और वह एक अमृत के समान है, अक्सर हममें से अनेक लोगों को देखा गया होगा कि जब हमारे बाल झड़ने व टूटने लगते हैं और कई हद तक हमारे बाल झड़ चुके होते हैं तो ऐसी स्थिति में हम प्राकृतिक चीजों का सेवन न करते हुये सीधे डाक्टर के पास चले जाते हैं और डाक्टर से सलाह लेते हैं कि आप ऐसी कोई दवा दीजिएगा जिससे बालों का झड़ना कम हो सके। डाक्टर अपने उपचार के अनुसार कोई भी रसायनियक दवाई हमें दे देता है और हम उसका सेवन करना शुरू कर देते हैं। यह बिल्कुल भी गलत है।

हमें ऐसी दवाईयों के सेवन से बचना है और इनकी जगह हमें प्राकृतिक चीजों का सेवन करना है। जैसे चुकंदर का जूस एवं चुकंदर फल इनके नियमित सेवन से हमारा शरीर भी स्वस्थ्य रहेगा इसके अलावा अगर हमारे बाल किसी कारणवश झड़ रहे हैं या टूट रहे हैं तो इनका टूटना व झड़ना काफी हद तक कम हो जाएगा।

Hair Fall: बालों में नारियल के तेल को लगाना

नारियल का तेल यानि प्राकृतिक चीज, वैसे तो नारियल का जब हम सेवन करते हैं तो वह खाने में ही बहुत स्वादिष्ट होता है, और जब हम इसे खाते हैं तो इसके सेवन से हमारे शरीर को भी काफी प्राकृतिक ताकत मिलती है, इसके साथ आज हम आपको बता रहे हैं कि नारियल का तेल भी बनता है, यह तेल प्राकृतिक तेल माना गया है, अगर किसी को बालों के झड़ने व टूटने की समस्या है तो आप नारियल के तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें एवं उसमें 4 करी पत्ता डाल ले इसके बाद इसे बालों में लगायें, आपको काफी हद तक बालों के टूटने व गिरने की समस्या से फायदा मिलेगा।

काली मिटटी व खटटा दही मिलाकर बालों में लगाए

काली मिटटी यानि धरती मां, जहां हम सब प्राणी का जीवन है, वह काली मिटटी, इस मिटटी के अनेकों फायदा होते हैं, जो जानकार हकीम लोग होते हैं, इस मिटटी से अनेकों प्राकृतिक दवाईयां बनाते हैं और कई बीमारियों मंे इस का इस्तेमाल किया जाता है, अगर किसी को बालों के झड़ने व टूटने की समस्या है तो काली मिटटी व खटटा दही का मिश्रण बनाकर बालों में लगायें, इससे बालों के टूटने व झड़ने की समस्या से काफी हद तक फायदा होगा।

facebook id click here
Home click here
instagram click here
twitter id click here
youtube click here

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime