April 24, 2024

अपर निदेशक कोषागार ने मसौराकलां में चौपाल लगाकर सुनी जनसमस्याएं

ग्रामीणों की समस्याओं के प्राथमिकता से निस्तारण हेतु अधिकारियों को दिये निर्देश

ललितपुर। अपर निदेशक कोषागार, झांसी रामकृपाल बिन्द की अध्यक्षता में ग्रामीण स्तर पर विकास कार्यों की प्रगति एवं उनका फीडबैक लेने के उद्देश्य से पूर्व माध्यमिक विद्यालय, मसौराकलां ब्लॉक जखौरा में जन चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में सर्वप्रथम अपर निदेशक ने ग्रामीणों से शासकीय योजनाओं व विकास कार्यों यथा-राशन, जॉबकार्ड, हैण्डपम्प, विद्युत, आवास, शौचालय, सड़क, नाली आदि के बारे में जानकारी ली, जिस पर ग्रामीणों द्वारा योजनाओं का लाभ मिलने की बात कही व विकास कार्यों के प्रति संतोष व्यक्त किया। इसके उपरान्त उन्होंने विभागवार योजनाओं की समीक्षा की।

विद्युत आपूर्ति की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में 03 ट्रांसफार्मर स्थापित हैं, सम्पूर्ण ग्राम विद्युत से आच्छादित है, यहां लगभग 16 घण्टे आपूर्ति की जाती है, यह भी बताया कि वर्तमान में विभाग द्वार एकमुश्त समाधान योजना भी संचालित है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम में वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 में कुल 17 लाभार्थियों के आवास बनाये गए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत ग्राम में 05 आवास बनाये गए हैं। राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया ग्राम में विगत 15 वर्षों से कोई पट्टा आवंटित नहीं किया गया है।

साथ ही मृतक आश्रित अनुदान सहायता योजनान्तर्गत एक लाभार्थी को पिछले वित्तीय वर्ष में आर्थिक सहायता दिलायी गई थी। पेयजल आपूर्ति की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में कुल 39 हैण्डपम्प स्थापित हैं, जिनमें से 05 हैण्डपम्प मरम्मत योग्य हैं। मनरेगा योजना की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में 299 जॉबकार्डधारक परिवार है तथा अब तक 5842 लक्ष्य के सापेक्ष 7606 मानव दिसव सृजित किये जा चुके हैं। पोषाहार वितरण की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं, जहां नियमित रुप से पोषाहार का वितरण किया जाता है।

पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान समाज कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम में वृद्धावस्था पेंशन के 118, निराश्रित महिला पेंशन के 62 तथा दिव्यांग पेंशन के 18 लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त हो रही है, जिसका अपर निदेशक महोदय द्वारा मौके पर मौजूद ग्रामीणों से मौखिक सत्यापन भी कराया, साथ ही नये लाभार्थियों का चिन्हांकन करने के निर्देश भी दिए। छात्रवृत्ति योजनाओं की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में डोर टू डोर सर्वे में पाया गया कि ग्राम के 08 बच्चों को छात्रवृत्ति मिल रही है। महिला कल्याण योजनाओं की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में कन्या सुमंगला येाजना के तहत 31 बच्चियों को लाभान्वित किया जा रहा है, साथ ही ऐसे 02 बच्चों को भी बाल सेवा योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है, जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 के दौरान हुई है।

खाद्यान वितरण के तहत बताया गया कि ग्राम में नीरज तिवारी कोटेदार हैं, जिनके द्वारा ग्राम के 547 पात्र गृहस्थी व 36 अन्त्योदय कार्डधारकों को खाद्यान्न वितरित किया जाता है। वर्तमान में प्रधानमंत्री अन्न योजनान्तर्गत निःशुल्क राशन व अन्त्योदय कार्डधारकों को राशन किट वितरित की जाएगी। अवर निदेशक के पूछे जाने पर ग्रामीणों ने सहमति जतायी। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम पंचायत मसौराकलां से 102 व 108 नेशनल एम्बुलेंस सेवा एवं इमरजेंसी सेवा सी0एच0सी0 जखौरा एवं ललितपुर के लिए उपलब्ध है। साथ ही ग्राम में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनान्तर्गत 860 गोल्डन कार्ड बनाये गए हैं।

पंचायती राज विभाग की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में एक सामुदायिक शौचालय निर्मित है जिसका रखरखाव जय दुर्गा माता स्वयं सहायता समूह द्वारा किया जाता है। साथ ही ग्राम में पूर्व से पंचायत भवन निर्मित है, जिसमें सचिवालय भी स्थापित है। कृषि विभाग की समीक्षा में उप निदेशक कृषि द्वारा बताया गया कि ग्राम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 304 कृषकों के बैंक खातों में पी0एफ0एम0एस0 के माध्यम से 03 समान किश्तों में धनराशि भेजी जा रही है, साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 331 कृषकों को लाभान्वित किया गया है। पशुपालन विभाग की समीक्षा में बताया गया कि मुख्यमंत्री सहभागिता योजनान्तर्गत ग्राम में प्रत्येक गौवंश पर लाभार्थी को 900 रु0 प्रतिमाह दिया जा रहा है, साथ ही गौवंशों का संरक्षण भी किया जा रहा है।

अंत में अपर निदेशक ने ग्रामीणों से उनकी समस्याएं सुनी तथा उनके शिकायती पत्रों को सम्बंधित अधिकारियों को सौंपते हुए निर्देश दिये कि ग्रामीणों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण सुनिश्चित करायें, साथ ही यह सुनिश्चित करें कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र लाभार्थी वंचित न रहे। यदि योजनाओं में ऐसे लाभार्थी शामिल हैं जो अपात्र हैं, उनके नाम हटाकर नये पात्र लाभार्थियों का चयन किया जाए। चौपाल में परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 ए0के0 सिंह, उपायुक्त मनरेगा रविन्द्रवीर यादव, जिला पंयायत राज अधिकारी नवीन मिश्रा, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी पीयूष चन्द्र राय, उप निदेशक कृषि संतोष कुमार सविता, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार पटेल, जिला कार्यक्रम अधिकारी नीरज सिंह सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime