April 23, 2024
heart attack achaanak aana

heart attack achaanak aana – हार्ट अटैक अचानक आना, जाने लक्षण

heart attack achaanak aana – हार्ट अटैक से जाने कितने व्यक्ति असमय दुनिया को अलविदा कर जाते हैं. लेकिन समय रहते हार्ट अटैक के लक्षणों को हम समझे तो इससे बचा जा सकता है.

heart attack achaanak aana – हार्ट अटैक हमेशा अचानक ही आता है, लेकिन कुछ लक्षण हैं, जो हमें पहले से महसूस होने लगते हैं. अगर यह लक्षण आपको भी महसूस हो रहे हैं तो समय रहते सावधान हो जाएं, अन्यथा आप भी हार्ट अटैक की चपेट में आ सकते हैं. अभी समझ लें इन लक्षणों को, ताकि हार्ट अटैक से बचा जा सके.

1. थकान

सामान्य तौर पर अगर बिना किसी मेहनत किए आपको थकान हो रही है तो ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक की स्थिति बन रही है. जब हृदय धमनियां कोलेस्ट्रॉल के कारण बंद या संकुचित हो जाती हैं, तब दिल को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है, जिससे हम जल्दी थकने लगते हैं. ऐसी समस्या के कारण कई बार रात में अच्छी खासी नींद लेने के बाद भी आलस और थकान का अनुभव होता है, और आपको दिन में भी नींद या आराम की जरुरत महसूस होती है.

heart attack achaanak aana – 2. शिराएं फूलना, सूजन

शरीर का दिल का कार्य शरीर के सभी आंतरिक अंगों में रक्त पहुंचाना होता है, रक्त पहुंचाने में दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ रही है, ऐसे में शिराएं फूल जाती हैं और उनमें सूजन की संभावना बढ़ने लगती है. इसका सीधा असर हमारे पैरों के पंजों और टखने में पड़ता है और उसने सूजन होने लगती है, कभी-कभी ऐसी स्थिति मंे हमारे होंठों की सतह पर नीला होने लगता. ऐसी स्थिति बनने पर हार्ट अटैक के लक्षण समझ ले बन रहे हैं.

3. सीने में दबाव, जलन

अगर हमारे सीने में सांस लेने पर दबाव हो रहा है और जलन हो रही है, ऐसे में यह लक्षण समझ ले की हमारे शरीर मंे हार्ट अटैक के बन रहे हैं, धीरे-धीरे सीने में कुछ परिवर्तन भी होने लगते हैं, ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य के प्रति किसी भी प्रकार की ढील न बरते और तुरंत डाक्टर की सलाह लें.

4. लंबे समय तक सर्दी रहना

हार्ट अटैक का आना एवं महसूस होना एक और लक्षण हमारे शरीर में होने लगता है वह लक्षण है लंबे समय तक सर्दी का रहना, एक बार दवा ले ली, सर्दी कुछ दिनों तक ठीक हो गई, लेकिन फिर से सर्दी हो गई यह लक्षण हार्ट अटैक बनते हैं, ऐसे में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना हमारा खुद का नुकसान है.

5. चक्कर आना

हार्ट अटैक के लक्षणों में यह लक्षण भी इस बीमारी से ग्रसित लोगों को महसूस होता है, वह लक्षण है बार-बार चक्कर आना, अगर ऐसी स्थिति बन रही है तो समझ लें कि आपको हार्ट अटैक के लक्षण बन रहे हैं, जब हमारा दिल कमजोर हो जाता है, तो उसके द्वारा होने वाला रक्त का संचार भी सीमित हो जाता है. ऐसे में दिमाग तक आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती, जिससे निरंतर चक्कर आना या सिर हल्का होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

6. सांस लेने में परेशानी

एक स्वास्थ्य व्यक्ति के लिए शरीर में कोई समस्या नहीं रहती, लेकिन अगर आपके अंदर कुछ समस्याएं हो रही हैं तो समय पर चेत जाये, हार्ट अटैक का एक और लक्षण है, अगर हम सांस ले रहे हैं और सांस लेते समय हमें दिक्कत हो रही है और हल्की सी दर्द भरी पीढ़ा एवं रूकावट हो रही है तो यह लक्षण हार्ट अटैक के होते हैं, ऐसे में तनिक भी लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए और तुरंत ही डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

यह 6 लक्षण हार्ट अटैक के हैं, ऐसी समस्या अगर किसी को भी हो रही है तो वह लापरवाही न बरते और समय से डाक्टर की सलाह ले.


आनलाइन रिश्ता बनाते समय, बरते यह सावधानियां

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

One thought on “heart attack achaanak aana – हार्ट अटैक अचानक आना, जाने लक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime