House Material Cost: औंधे मुंह गिरे सीमेंट सरिया के दाम, अच्छा मौका है अभी भवन निर्माण करवाने का, ये हुए नये रेट

House Material Cost: वर्तमान के इस जीवन में हर किसी इंसान के अनेक प्रकार के सपने होते हैं, व्यक्ति की लालसा रहती है कि वह अपने जीवनकाल में अगर पूरे सपने पूर्ण नहीं पाये तो कुछ ही सपने जरूरत के हिसाब से पूरे कर सके। इंसान की जरूरत के हिसाब से बात करें तो व्यक्ति का जीवन में चुनिंदा मौका एक बेहतर पक्का घर बनाने का रहता है। घर भी ऐसे वैसे नहीं बनता है। घर बनवाने के लिए भी अनेक प्रकार की सामग्री की जरूरत पड़ती है। आज खबर के माध्यम से बता रहें कि ऐसे व्यक्ति जो घर बनवाने की सोच रहे हैं तो उन्हें एक अच्छा मौका है, क्योंकि सरिया-सीमेंट के दामों में कुछ गिरावट हुई है। आइए जानते हैं कितना सस्ता हुआ सरिया-सीमेंट।

सरिया-सीमेंट के दामों में समय-समय पर होते रहते हैं बदलाव

जानकारी के मुताबिक बता दें कि सरिया और सीमेंट के दामों में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। हमने अक्सर देखा है कि अगर इस सप्ताह सरिया और सीमेंट के दामों में उछाल आया है तो अगले सप्ताह इनके दामों मंे गिरावट भी हुई है। तो ऐसे में जो भी व्यक्ति अपना नया घर बनाने की सोच रहे हैं तो वह सरिया सीमेंट के दामों की गिरावट के बारे में जानकारी लेते रहें, जैसे ही भवन निर्माण की सामग्री में गिरावट होती है, तुरंत सामग्री खरीदकर भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दें। इससे अच्छी खासी रूपयों की बचत होगी और भवन भी सस्ते में बनकर तैयार हो जायेगा।

House Material Cost: इस महंगाई के दौर में अब घर बनाना हो गया मुश्किल काम

वैसे यह सभी लोग बहुत ही अच्छी तरह से जानते हैं कि वर्तमान के इस महंगाई भरे दौर में व्यक्ति अपने घर के खर्चे का गुजारा तो बड़ी मुश्किल से कर पाता है। ऐसे में वह नया घर कैसे बनवा पायेगा। व्यक्ति घर तभी बनवा पायेगा जब भवन निर्माण की सामग्री सस्ती होगी और यह सामग्री ऐसे सस्ती नहीं होती। इनके दामों में गिरावट समय-समय के अनुसार ही होती तो इसकी जानकारी भवन निर्माण का काम लगाने वाले व्यक्ति को लगाते रहना चाहिये।

House Material Cost: भवन निर्माण की इन सामग्रियों में आयी इतनी गिरावट

जो भी व्यक्ति वर्तमान में भवन निर्माण का कार्य लगाना चाहते हैं, उनके लिए बहुत ही खुश खबरी वाली खबर है, क्योंकि भवन निर्माण की सामग्री में कुछ गिरावट हुई है। जैसे इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कुछ महीने पहले 75000 रूपये प्रति टन सरिया चल रहा था, लेकिन अभी इसमें गिरावट हुई है जो 65000 रूपये प्रति टन पहुंच गया। जबकि सीमेंट की बोरी की कीमत में भी 60 रूपये की गिरावट हुई है, पहले सीमेंट की बोरी 435 में मिल रही थी, लेकिन अब सीमेंट की बोरी 380 रूपये में मिल रही है।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime