April 20, 2024

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन फार्म 2022, बन जायेगा राशन कार्ड

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन फॉर्म 2022- अगर आप यूपी राज्य में रह रहे हैं और यहां के निवासी भी हैं और जिनका आज तक राशन कार्ड नहीं बना है तो ऐसे व्यक्ति उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिये जल्द ऑनलाइन के माध्यम से अप्लाई कर बनवा सकते हैं। वर्तमान समय में हर व्यक्ति के पास राशन कार्ड का होना बहुत अनिवार्य हो गया है जबकि गरीबों व मध्यम परिवारों के लिए तो राशन कार्ड की बहुत ही आवश्यकता है। अगर आपका राशन कार्ड पहले से बना है तो आप सरकार की योजनाओं का बखूबी लाभ ले सकते हैं। जिसका राशन कार्ड बना हुआ है उसके लिये सरकार द्वारा कम मूल्य पर उचित मूल्य की दुकान से सस्ते मूल्य में अनाज मिलता है। जिनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है और UP Ration Card Apply Online/Offline करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड अप्लाई फॉर्म 2022

अगर जो व्यक्ति गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं तो उनका एपीएल राशन कार्ड बनेगा, ऐसे व्यक्ति एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करेंगे और जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उनका गरीबी रेखा से नीचे वाला बीपीएल राशन कार्ड बनेगा ऐसे व्यक्ति बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन करेंगे। हमारे द्वारा यूपी राशन कार्ड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। और आपको अवगत करायेंगे की ऐसे व्यक्ति किस माध्यम से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ऐसे व्यक्ति जो उत्तर प्रदेश के निवासी है वह हमारे दिए गये स्टेप्स से यूपी राशन कार्ड बना सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन के लिए यह पात्रता जरूरी

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड फॉर्म आवेदकों के लिए कुछ निर्धारित पात्रता होना जरूरी है। यह पात्रता आपके पास है तो ही आप यूपी राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते है। यह पात्रता निम्न प्रकार है-

  • आवेदक को सर्व प्रथम उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास मोटर साईकिल, टैक्सी, चार पहिया का वाहन का मालिक नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला व्यक्ति होना चाहिए।
  • जिस आवेदक का राशन कार्ड बनना है उनके परिवार के सभी सदस्यो का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • यूपी राशन कार्ड के उमीदवार के पास अपना आधार कार्ड होना आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए यह दस्तावेज हैं जरूरी

उम्मीदवार को यूपी राशन कार्ड फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता अति महत्वपूर्ण होगी। अगर यह दस्तावेजों आपके पास हैं तो उम्मीदवार आसानी से राशन कार्ड के लिए फॉर्म भरकर अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार के लिये यह दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • सर्व प्रथम मूल निवास प्रमाण पत्र आवश्यक
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
  • पत्र व्यवहार का पता
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन

पहले के समय में सभी ने देखा होगा कि राशन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को ग्राम पंचायत और नगर पालिका के चक्कर लगाने पड़ते थे। इससे लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता था। इससे लोगों के पैसे भी लगते थे तब ही राशन कार्ड बन पाता था एवं समय भी ज्यादा लगता था। लेकिन इस समस्या को देखते हुये उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

राशन कार्ड बनाने का क्या है उद्देश्य

जैसे की सभी को यह पता है कि राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज होता है इसके माध्यम से आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। राशन कार्ड सभी के लिये एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप इसके माध्यम से अन्य प्रकार के सरकारी दस्तावेज के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड होने से आपके बच्चे स्कूल में, कॉलेज में छात्रवृति का लाभ भी उठा सकते हैं। इसके अलावा आप प्रति माह कम कीमत की दरों से राशन की दुकान से अनाज भी ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिये कैसे भरें आवेदन फॉर्म ?

जिनके राशन कार्ड नहीं बनें हैं वह ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, राशन कार्ड के लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया माध्यम से यूपी एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया बता रहे हैं। यह प्रक्रिया निम्न प्रकार है-

  • आवेदक सर्व प्रथम खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट बिेण्नचण्हवअण्पद पर जाऐ।
  • इसकेे बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • बेवसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • डाउनलोड फॉर्म पर जाने के बाद आपके सामने 2 आप्शन आयेंगे। आप आवेदन प्रपत्र पर क्लिक करें।
  • इसके बाद बेवसाइट पर सामने नया पेज खुलेगा। अगर आप ग्राम के निवासी है तो आपको राशन कार्ड आवेदन ग्रामीण क्षेत्र पर क्लिक करना होगा। और अगर आप शहर में निवास करते हैं तो आप राशन प्रपत्र नगरीय पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने क्षेत्र पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेंगे आपको फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
  • आवेदक यह ध्यान रखें कि आपके घर में महिला है और वह 18 वर्ष की उम्र से ऊपर की है तो महिला के नाम राशन कार्ड बनाया जायेगा। अगर घर में फीमेल नहीं है और उम्र कम है तो इस स्थिति में पुरुष के नाम राशन कार्ड बनेगा।
  • उम्मीदवार को राशन कार्ड के फॉर्म में दर्ज जानकारी जैसे मुखिया का नाम, पिता का नाम, पति का नाम, वर्ग, बैंक खाते की डिटेल, मोबाइल नंबर, जनपद का नाम, विकास खंड का नाम, गांव का नाम, क्या व्यवसाय करते हैं, जन्म तिथि, मोहल्ले का नाम आदि जानकारी सही भरनी होगी।
  • सभी पूर्व जानकारी देने के बाद आवेदक को सभी दस्तावेज भी लगाने होंगे।
  • राशन कार्ड के फॉर्म में पूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद उम्मीदवार अपनी तहसील में अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दें।
  • उम्मीदवार के राशन कार्ड का फार्म तहसील में जमा करने के बाद वहां के कर्मचारी उम्मीदवार के दस्तावेजों का सत्यापन करते हैं और सत्यापन पूर्ण होने के कुछ ही दिन बाद आपको आपका राशन कार्ड प्राप्त हो जायेगा। राशन कार्ड के स्टेटस की जानकारी के लिये उम्मीदवार समय समय पर अपने प्रधान से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

यूपी के राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • सर्व प्रथम उम्मीदवार अपने पास के जन सेवा केंद्र में जाना होगा।
  • उम्मीदवार को अपने सभी दस्तावेज के साथ प्रस्तुत होना आवश्यक।
  • जन सेवा केंद्र का व्यक्ति आपके दस्तावेज के माध्यम से फॉर्म भर देगा।
  • जन सेवा केंद्र संचालक उम्मीदवार का आवेदन प्रपत्र उत्तर प्रदेश के खाद्य रसद विभाग के कार्यालय में भेज देगा।
  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के दस्तावेजों का सत्यापन कर्मचारियों के द्वारा होने के बाद आपका नाम यूपी राशन कार्ड में जोड़ दिया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड इस तरह से आपका ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा।

नोट- पहले खाद्य रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर घर बैठे खुद ही राशन कार्ड के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे, लेकिन वर्तमान में यह कार्य रसद विभाग ने जन सुविधा केंद्र को दे दिया है। इसलिए अब स्वंय व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन नही कर सकता है. यदि कोई व्यक्ति उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता हैं तो वह अपने आस पास क्षेत्र के जन सुविधा केन्द्र सेन्टर जाकर आवेदन कर सकता है।

उत्तर प्रदेश खाद्य रसद विभाग की वेबसाइट क्या है ?
यूपी खाद्य रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in यह है। इस विभागीय वेबसाइट का लिंक हमारे द्वारा इस लेख में उपलब्ध करा गया है।

यूपी राशन कार्ड से आपको किन-किन योजनाओं का लाभ मिल सकता है ?
आपको बता दें कि अगर आपके पास यूपी राशन कार्ड है तो आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं और साथ ही आपको सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से कम दाम में अनाज प्राप्त होता है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिये आवेदक को क्या दस्तावेज चाहिए ?
यूपी राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को दस्तावेजों की आवश्कता होती है जैसे उम्मीदवार का मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, परिवार के समस्त सदस्यों का आधार कार्ड, पत्र व्यवहार का पता, मोबाइल नंबर, परिवार के मुखिया की फोटो कॉपी।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए कौन कर सकता है अप्लाई ?
यूपी राशन कार्ड के लिये उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे करें आवेदन ?
यूपी राशन कार्ड के लिये उम्मीदवार ऑनलाइन करने के लिए आपको सर्व प्रथम जन सुविधा केन्द्र जाना होगा। वहां पर सभी दस्तावेज लेकर जाना होगा एवं दस्तावेज के साथ-साथ आवेदन शुल्क भी देना होगा। पहले खुद ऑनलाइन व्यक्ति आवेदन कर सकता था, लेकिन अब जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

शहरी और ग्रामीण राशन कार्ड हेतु अलग-अलग आवेदन फार्म भरना होंगे ?
हां यह सही है, राशन कार्ड के लिए ग्रामीण लोगों को अलग से आवेदन करने होंगे एवं शहरी लोगों के लिये अलग से आवेदन करने होंगे।

रसद खाद्य विभाग का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?
आपको बता दें कि आप अगर उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आपको राशन कार्ड से जुड़ी हुई कोई जानकारी एवं शिकायत है तो आप विभागीय टोल फ्री नंबर 18001800150 पर फोन करके शिकायत कर सकते हैं।


fcs.up.gov.in

fcs.up.gov.in

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime