March 29, 2024
IRCTC Users

IRCTC Users, अब महीने में 24 रेल टिकट बुक करा सकेंगे, समझें पूरी प्रक्रिया

IRCTC Users आईआरसीटीसी आईडी यूजर्स रेल यात्रियों के लिये एक खुश खबरी वाली एक खबर सामने आयी है, अब रेल यात्रा करने वाले यात्री रेल की 24 ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे।

रेल मंत्रालय द्वारा जानकारी दी गई है कि जिन IRCTC Users आईआरसीटीसी यूजर्स की लॉगिन आईडी आधार से लिंक नहीं है उनकी एक महीने में ऑनलाइन टिकट बुक करने की संख्या को 6 से बढ़ाकर 12 कर दिया है। आधार से लिंक यूजर आईडी वाले ग्राहकों के लिये अधिकतम टिकट बुक संख्या 12 से बढ़ाकर 24 की कर दी गई है।

यह सुविधा उन लोगों के लिए ज्यादा बढ़िया है जो फ्रीक्वेंट टैवलर्स हैं। इसके साथ ही उन लोगों को भी फायदा होगा जो एक ही आईडी का इस्तेमाल परिवार के सभी सदस्यों की टिकट बुकिंग के लिए करते हैं।

शीघ्र लागू होगा यह आदेश

IRCTC Users आईआरसीटीसी आईडी यूजर्स पोर्टल में कुछ बदलाव करने के बाद अगले कुछ दिनों में यह आदेश लागू होने की संभावना है। वर्तमान में, बुक किए गए लगभग 80 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन होते हैं। रेलवे का टारगेट इसे बढ़ाकर 90 प्रतिशत के पार पहुंचाने का है। आईआरसीटी रेलवे टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए भारतीय रेलवे की अधिकृत एकमात्र यूनिट है जो केटरिंग पॉलिसी 2017 के तहत रेलवे स्टेशनों पर केटरिंग सर्विसेज को मैनेज करने के लिए अधिकृत है।

IRCTC Users -यह है आधार से लिंक करने की प्रक्रिया

  • आईआरसीटीसी की ऑफिशियल ई-टिकटिंग वेबसाइट पर irctc.co.in जाएं।
  • यूजर ID और पासवर्ड डालें।
  • होम पेज पर (माय अकाउंट सेक्शन) में आधार KYC पर क्लिक करें।
  • अब अपना आधार नंबर डालेें और सेंड OTP पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड के साथ जो नंबर रजिस्टर्ड है उस पर OTP आएगा।
  • OTP दर्ज करने और आधार से जुड़ी जानकारी देखने के बाद वैरिफाई पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल पर KYC डिटेल के सफलतापूर्वक अपडेट होने का मैसेज आएगा।

घर बैठे रेल की मोबाइल पर टिकट बुक होगी

रेलवे की आईआरसीटीसी द्वारा रेल यात्रा करने वाले यात्रियों के लिये यह ऑनलाइन टिकट प्रक्रिया काफी समय से चली आ रही है, यह टिकट प्रक्रिया जागरूक लोगों के लिये बहुत ही सुविधाजनक है, बिना केवाईसी के 12 टिकट बुक करा सकेंगे, और जिन आईआरसीटी यूजर्स द्वारा केवाईसी पूर्ण करा ली है, वह 24 टिकट एक माह में बुक करा सकेंगे।

24 रेल टिकट यानी पूरा परिवार कर सकेगा यात्रा

जिन आईआरसीटीसी यूजर्स की केवाईसी पूर्ण हो गई है, ऐसे यूजर्स अपनी आईडी के माध्यम से महीने में रेल की 24 टिकटों को बुक करा सकेंगे, यात्री अब ऐसे यूजर्स देश के किसी भी कोने में जाना है वह अपने परिवार के साथ एक ही यूजर्स आईडी की बुकिंग टिकट के माध्यम से रेल की यात्रा कर सकंेगे।

बिना केवाईसी यूजर्स 12 टिकट बुक करा सकंेगे

जिन आईआरसीटीसी यूजर्स की केवाईसी पूर्ण नहीं हुई है, ऐसे यूजर्स केवल महीने में 12 रेल टिकट ही बुक करा सकेंगे, इससे ज्यादा टिकट वह बुक नहीं करा सकंेगे, वह इससे ज्यादा बुकिंग तब ही करा सकेंगे जब वह आईआरसीटीसी की यूजर्स आईडी पर केवाईसी को पूर्ण करा लेते हैं।


Kachche Papite Ke Fayde – कच्चे पपीता का सेवन, सेहत के लिये बहुत फायदेमंद

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime