April 20, 2024
Make Duplicate Pan Card

Make Duplicate Pan Card: मात्र 50 रूपये में बनवाएं डुप्लीकेट Pan Card, जब असली पैन कार्ड खो जाता है तो डुप्लीकेट आता है काम, जानें कैसे बनवाएं

Make Duplicate Pan Card: पैन कार्ड अब सभी लोगों के लिए बहुत ही जरूरी इलैक्ट्रानिक डिवाइज हो गया है। इसका इस्तेमाल अब हर जगह होने लगा है, हमें जब बैंक में खाता खुलवाना हो तब भी बैंक के मैनेजर हमसे पैन कार्ड मांगते हैं, यह पैन कार्ड हमारे बैंक खाता में लिंक किया जाता है। वैसे आपको बता दें कि पैन कार्ड का इस्तेमाल आयकर देय के लिए होता है। आपको यह भी बता दें कि पैन कार्ड की वैलिडिटी लाइफ टाइम के लिए होती है। इसे हम समय समय पर अपडेट करवा सकते हैं। लेकिन दूसरा पैन कार्ड कोई भी नहीं रख सकता है।

पैन कार्ड की प्रमुख जरूरत हमारे लिए बैंक में खाता खुलवाने के लिए होती एवं अधिक बार रूपये ट्रांजैक्शन के लिए होती है। इसके साथ साथ पैन कार्ड का उपयोग सरकारी संस्थाओं और वित्तीय कार्यों के लिए किया जाता है। ऐसे में पैन कार्ड एक प्रमुख दस्तावेज हर व्यक्ति के लिए बन चुका है। पैन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhar Card Link) करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 तक दी गई थी। अब इसे लिंक करने के लिए 1000 रूपये का शुल्क देना होगा।

Make Duplicate Pan Card
Make Duplicate Pan Card

Make Duplicate Pan Card: आपको यह भी बता दें कि पैन कार्ड की वैलिडिटी (PAN Card Vailidity) जीवन भर तक रहती है। हम पैन कार्ड को बीच बीच में संशोधन भी करा सकते हैं। लेकिन दूसरा पैन कार्ड (Duplicate PAN Card) एक ही व्यक्ति नहीं रख सकता है। अगर वह ऐसा करता है तो उसे पर 10,000 रूपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। ऐसे में एक सवाल खड़ा होता है कि आखिर डुप्लीकेट पैन कार्ड (Duplicate PAN Card News) क्या होता है, जिसे पैन कार्ड रखने वाला व्यक्ति बनवा सकता है। इसका उपयोग क्या है और यह कब तक वैलिड रहता है।

आखिर डुप्लीकेट पैन कार्ड क्या होता है?

आपको बता दें कि डुप्लीकेट पैन कार्ड भी मूल पैन कार्ड जैसा ही होता है, जिसे हर कोई पैन कार्ड धारक बनवा सकता है। इसे बनवाने के लिए मात्र 50 रूपए का शुल्क देना पड़ता है। यह असली पैन कार्ड की तरह ही वैध माना जाता है। पैन कार्ड धारक इसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकता है। चाह बैंक में खाता खुलवाना हो, या फिर कोई वित्तीय लेन देन करना हो।

डुप्लीकेट पैन कार्ड का कहां किया जाता इस्तेमाल?

यह हम सभी जानते हैं कि पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है, इसलिए पैन कार्ड को हर व्यक्ति के लिए सुरक्षित रखना चाहिए। लेकिन हमने अक्सर यह देखा जाता है कि पैन कार्ड हम अपने पर्स में ही रखते हैं और पर्स गुम हो जाने से हमारा पैन कार्ड भी गुम हो जाता है। जिससे हमें फिर पैन कार्ड की दूसरी कॉपी बनवाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ही डुप्लीकेट पैन कार्ड हमारा उस समय बहुत काम आता है। व्यक्ति मूल दस्तावेज के स्थान पर उपयोग करने के लिए आईटी विभाग से डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त कर सकता है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई (How To Apply For Duplicate PAN Card)

  • डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको टिन-एनएसडीएल के आधिकारिक पोर्टल tin-nsdl.com पर जाना होगा।
  • पोर्टल के पेज के बांए कोने में उपलब्ध इस्टेंट लिंक विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब ऑनलाइन पैन सेवाओं के तहत ऑनलाइन पैन के लिए आवेदन करें, पर जाएं।
  • इसके बाद पैन कार्ड के रिप्रिंट तक स्क्रॉल करें।
  • इसके बाद पैन कार्ड की फिर से प्रिंट करने के लिए विवरण विकल्प के तहत दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आपके द्वारा ऑनलाइन आवेदन पेज पैन कार्ड के रिप्रिंट के लिए अनुरोध पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • सभी आवश्यक विवरण भरना होगा, आपके पैन कार्ड नंबर, आपका आधार नंबर जो आपके पैन कार्ड से जुड़ा है, आपकी जन्म तिथि।
  • इसके बाद सूचना बक्से की पूर्ण जांच करें, कैप्चा कोर्ड दर्ज करें और आवेदन पत्र जमा करें।
  • सभी विवरणों की पुष्टि करें और ओटीपी प्राप्त करने के लिए एक मोड चुनें।
  • ओटीपी को दर्ज करने के बाद आगे बढ़ें।
  • इसके बाद भुगतान एक तरीका को चुनें, अगर पैन को भारत के भीतर भेजना है तो इसकी कीमत 50 रूपए होगी। अगर इसे भारत से बाहर भेजना है तो इसकी कीमत 959 रूपए होगी।
  • इसके बाद आपके पास डुप्लीकेट फिजिकल पैन कार्ड के बजाय ई-पैन कार्ड ऑर्डर करने का विकल्प होगा।
  • आवश्यक भुगतान पूरा करना होगा। फिर आपको आपके रिकॉर्ड के लिए एक पावती संख्या दी जाएगी।
facebook id click here
Home click here
instagram click here
twitter id click here
youtube click here

 

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime