April 24, 2024
Minister Vijay Lakshmi Gautam

Minister Vijay Lakshmi Gautam: उत्तर प्रदेश की राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने जनपद ललितपुर के विकास, निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर दिये निर्देश

Minister Vijay Lakshmi Gautam: (ललितपुर)। उत्तर प्रदेश शासन की मा. राज्यमंत्री, ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम ने जनपद के ग्राम कड़ेसराकलां (तालबेहट) में बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर लिमिटेड लि. दुग्ध अवशीतन केन्द्र, अमृत सरोवर एवं जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन ग्राम समूह पेयजल योजना का निरीक्षण किया। मौके पर मा. सदर विधायक रामरतन कुशवाहा एवं मा. जिलाध्यक्ष भाजपा राजकुमार जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की गरिमामयी उपस्थिति रही। दुग्ध अन्वेषण केन्द्र कड़ेसराकला के निरीक्षण के बताया गया कि एनडीडीबी डेयरी सर्विसेस के सहयोग से बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर लिमिटेड लि. का दुग्ध उत्पादक महिलाओं के द्वारा किया गया था, वर्तमान में तालबेहट क्षेत्र के 20 ग्रामों से दुग्ध संकलन कर झांसी स्थित दुग्ध अवशीतन केन्द्र भेजा जाता है, इस केन्द्र में 10000 ली. प्रतिदिन दुग्ध को ठण्डा करने की क्षमता है, जिससे तालबेहट क्षेत्र के 70-80 ग्रामों को आच्छादित किया जाता है।

केन्द्र से यहां के अधिक से अधिक ग्रामों को जोड़ा जाए-राज्यमंत्री

Minister Vijay Lakshmi Gautam: निरीक्षण में मा. राज्यमंत्री ने केन्द्र के सभी संयत्रों को देखा व निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन समुदाय आधारित संस्थानों जैसे स्वयं सहायता समूहों के गठन के माध्यम से बुन्देलखण्ड क्षेत्र की महिलाओं के सामाजिक उत्थान का कार्य किया है। यहां पर दुग्ध डेयरी जीविकोत्पार्जन का अच्छा स्त्रोत है जो यहां की महिलाओं के आर्थिक लाभ में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि इस केन्द्र से यहां के अधिक से अधिक ग्रामों को जोड़ा जाए, ताकि अधिक से अधिक महिलाओं को इसका लाभ मिल सके।

Minister Vijay Lakshmi Gautam: अमृत सरोवरों के किनारे हो सघन वृक्षारोपण

इसके उपरान्त उन्होंने अमृत सरोवर कड़ेसराकला का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान श्रमिकों के माध्यम से तालाब के किनारे पाथवे एवं वृक्षारोपण का कार्य कराया जा रहा था, मौके पर मा. राज्यमंत्री ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता का जायजा लिया, साथ ही निर्देश दिये कि सरोवर के चारो ओर वृहद वृक्षारोपण कराया जाये, साथ ही श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराते हुए इसका निर्माण कार्य समयसीमा के भीतर पूर्ण कराया जाए। इसके बाद मा. राज्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत निर्माणाधीन ग्राम समूह पेयजल योजना कड़ेसराकला का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने योजना के निर्माण कार्य का गहनता से जायजा लिया।

निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए

मौके पर बताया गया कि जल जीवन मिशन का मुख्य उद्देश्य है कि हर घर जल योजना के तहत प्रत्येक परिवार को शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हो सके, ताकि दूषित पानी के उपयोग से होने वाली बीमारियों एवं संक्रमण को रोका जा सके साथ ही बुन्देलखण्ड में पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान हो सके। वर्तमान में परियोजना का कार्य चल रहा है जो निर्धारित समयावधि में पूर्ण कर लिया जाएगा। यहां पर मा. राज्यमंत्री ने निर्देश दिये कि पेयजल परियोजना का निर्माण कार्य निर्धारित समयसीमा के भीतर पूर्ण करायें, साथ ही निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए, उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड की पेयजल समस्या के समाधान के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, इस योजना के संचालित होने से यहां पेयजल की समस्या खत्म हो जाएगी, साथ ही हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचेगा।

Minister Vijay Lakshmi Gautam: यह अधिकारीगण रहे उपस्थित

इस मौके पर उन्होंने मा. जनप्रतिनिधियों के साथ वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षक का संदेश दिया। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी केएन पाण्डेय, खण्ड विकास अधिकारी तालबेहट, डीसी एनआरएलएम नीरज कुमार श्रीवास्तव, खण्ड विकास अधिकारी तालबेहट संदीप मिश्रा, सहा. अभि. जल निगम दिनेश कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

 

इन्हें भी देखे –

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime