April 25, 2024
यूपी में आज से नाइट कफ्यू लगेगा, दिशा-निर्देश जारी

यूपी में आज से नाइट कफ्यू लगेगा, दिशा-निर्देश जारी

ललितपुर। ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को रोकने की दिशा में अहम पहल करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू शुरू लगा दिया है। यह कफ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक चलेगा, साथ ही शादियों में अधिकतम 200 लोग ही शामिल हो सकते हैं। वहीं किसी भी प्रांत से या विदेश से प्रदेश में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग और तेज कर दी गई है। साथ ही बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। नए निर्देश के मुताबिक बाजारों में ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक किया जाएगा। बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान नहीं दे सकेगा। सड़कों या बाजारों में हर किसी के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। तीसरी लहर के दृष्टिगत गांवों और शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को पुनः एक्टिव करने के भी निर्देश दिए गए हैं। बाहर से आने वाले हर एक व्यक्ति की टेस्टिंग हो। उनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए। आवश्यकतानुसार लोगों को क्वारन्टीन किया जाए, अस्पतालों में भर्ती कराया जाए। सभी शासकीय, निजी चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की बारीकी से परख कर ली जाए। औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क और डे केयर सेंटर फिर एक्टिव करें। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जीपी शुक्ल का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। इसे ध्यान में रखकर शासन द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हें। रात्रिकालीन कर्फ्यू से कोरोना को फैलने से रोकने मदद मिलेगी। पूर्व के समय में भी रात्रिकालीन कर्फ्यू कोरोना की रोकथाम में कारगर रहा है। उन्होने लोगों से मुंह पर मास्क लगाने व दो गज की दूरी बनाकर रखने की सलाह दी है। इस प्रकार कोरोना से बचा जा सकता है।

कोविड टीकाकरण 19 करोड़ से पार

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ अजय घई ने कहा कि ओमिक्रोन को हराना है, इसलिए हम सभी समय से कोविड टीका की दोनों डोज लगवा लेना होगा। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में 19 करोड़ 14 लाख 94 हजार से अधिक कोविड टीकाकरण और 9 करोड़ 14 लाख से अधिक टेस्टिंग करके यूपी टेस्टिंग और टीकाकरण देश में प्रथम स्थान पर है। यहां 6 करोड़ 73 लाख 17 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। 12 करोड़ 41 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में से 84.23 फीसदी को पहली और 45.66 फीसदी लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है।

जिले में लगी इतनी डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर हुसेन खान ने बताया कि जिले में 1420218 के मुकाबले 690633 को पहली डोज लग चुकी है, जबकि दूसरी डोज 372576 को लगी है। इस तरह पहली डोज 74.7 प्रतिशत व दूसरी डोज 40.3 प्रतिशत को दी गई है। वही शहरी क्षेत्र में 154980 के सापेक्ष 123180 को पहली व 76761 को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime