PAN Aadhaar link: पैन कार्ड और आधार कार्ड वर्तमान समय में हर नागरिक के लिये अब बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है, अगर आपके पास इन दोनों में से कोई एक दस्तावेज नहीं है तो कोई भी सरकारी या फिर प्राइवेट कार्य संभव नहीं हो सकेगा। यह दोनों कागजात हर समय अप-टू-डेट रहना बहुत ही जरूरी है।
अहम जानकारी यह भी आयी है कि जिन लोगों के पास पैन कार्ड उपलब्ध है, और उन्होंने अभी तक अपना पैन कार्ड आधा से लिंक नहीं कराया है तो ऐसे व्यक्ति अपना पैन कार्ड आधार से लिंक 31 दिसम्बर 2025 तक अनिवार्य रूप से करा लें, अगर तय समय-सीमा से ऐसा नहीं कराया गया तो 1 जनवरी 2026 से उनका पैन नंबर इनएक्टिव कर दिया जाएगा।
PAN Aadhaar link: अब पैन कार्ड बनवाने के लिये आधार जरूरी
अगर आपका अभी तक पैन कार्ड नहीं बना है और अपडेट भी नहीं है, तो नये नियमों के मुताबिक अगर आपके पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो पैन कार्ड किसी भी हालत में नहीं बन सकेगा, क्योंकि भारत की केन्द्र सरकार ने आयकर से जुड़े नियमों में बड़े ही बदलाव किए हैं। अब 1 जुलाई 2025 से पैन कार्ड के नए आवेदन के लिये आधार वेरिफिकेशन बहुत ही जरूरी कर दिया है। पहले के नियमों के अनुसार अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड, ड्राईविग लाइसेंस या जन्म प्रमाण पत्र है तो पैन कार्ड आसानी से नया बन जाता था, लेकिन अब अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो पैन नहीं बनेगा।
PAN Aadhaar link: निवेश से लेकर टैक्स रिटर्न के लिये पैन कार्ड अनिवार्य
सरकार द्वारा जारी पैन कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेज है, पैन कार्ड एक 10 अंकों की अल्फान्यूमेरिक आईडी होती है, जो आयकर विभाग जारी करता है। यह बैंक खाता खोलने, टैक्स रिटर्न फाइल करने, शेयर बाजार में निवेश से लेकर अन्य प्रकार की वित्तीय गतिविधियों के लिये बहुत ही जरूरी होता है। अगर किसी के पास पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है तो यह सभी कार्य रूक जाएंगे।
कुछ ही मिनटों में बनाएं ई-पैन
अगर किसी के पास वर्तमान समय में पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है, और पैन कार्ड की बहुत ही आवश्यकता है तो इसके लिये आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कुछ ही मिनटों में ई-पैन बनवा सकते हैं। पैन कार्ड बनाने के लिये नीचे दिए गये कुछ स्टेप्स को अपनाएं।
- इसके लिये आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in पर जाएं।
- यहां पर ‘Get New e-PAN’ का विकल्प चुनें।
- फिर कॉलम में आधार नंबर भरें, इसमें मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
- आधार से जुड़ा ओटीपी सबमिट करके वेरिफाई करें।
- आपकी जो आधार में जानकारी है वह सिस्टम में आपने आप भर जाएगी। फिर ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।
- अगर जानकारी पूर्ण रूप से सही है तो ई-पैन कार्ड तुरंत ही बन जाएगा।
- पैन नंबर व अन्य जानकारी एसएमएस/मेल आईडी पर आ जाएगी।
- इस तरह से आप वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना ई-पैन डाउनलोड कर सकते हैं।
महत्वपूर्ण लिंक –
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अर्जुन झा एक अनुभवी लेखक और डिजिटल पत्रकार हैं, जो राजनीति, सरकारी योजनाओं, शिक्षा और करियर से जुड़ी ख़बरों में गहरी रुचि रखते हैं। इनका उद्देश्य है लोगों तक सही, सटीक और समय पर जानकारी पहुँचाना। Len News के माध्यम से इन्होंने हज़ारों पाठकों को सरकारी अपडेट, योजना फॉर्म और रोजगार संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई है।