ललितपुर। जनपद की समस्त तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी आलोक सिंह ने तहसील सदर में जनसमस्याओं को सुनकर उनके निस्तारण हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनता की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसके अलावा शेष प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को सौंपते हुए निर्देश दिये गए कि शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाए। यदि किसी कार्यालयाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष को किसी मीटिंग या सरकारी कार्य से मुख्यालय सेे बाहर जाना है या मुख्यालय पर वीडियो कान्फ्रेसिंग में प्रतिभाग किया जाना है तो उसकी सूचना सम्पूर्ण समाधान दिवस के पूर्व दें और अनुमति मिलने पर ही किसी अधिकारी, कर्मचारी को सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रतिभाग करने के लिये नामित करें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस प्रत्येक माह के प्रथम व तृतीय शनिवार को किया जायेगा
उन्होंने यह भी बताया कि शासन के निर्देशानुसार जन समस्याओं के समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण निराकरण हेतु ‘‘सम्पूर्ण समाधान दिवस’’ का आयोजन अब प्रत्येक माह के प्रथम व तृतीय शनिवार को किया जायेगा। सम्पूर्ण समाधान दिवस का उद्देश्य आने वाले आवेदनों का प्रभावी, गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तरण, शिकायतों का प्रभावी अनुश्रवण, जन सामान्य को विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत मिलने वाली शासकीय सुविधाओं की डिलवरी विभिन्न कार्यालयों के स्थान पर यथा-सम्भव एक ही स्थान पर सुगमता से उपलब्ध कराया जाना, जन सामान्य एवं अधिकारियों के मध्य सीधा संवाद स्थापित करना है। इस हेतु उप जिलाधिकारी एवं सम्पूर्ण समाधान दिवस में भाग लेने वाले समस्त अधिकारी समय से सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित हांेगे। सभी अधिकारी आवेदनों का निस्तारण 07 दिवस में करेंगे तथा जटिल समस्या होने के कारण उसे 15 दिन में अवश्य ही निस्तारित करेंगे यदि आवेदन जटिल समस्या के हैं तो उसका उल्लेख निस्तारण आख्या में अवश्य किया जाय। उन्होंने कहा कि प्राप्त होने वाले आवेदनों का प्रभावी एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण समयावधि में न करके विलम्ब से करने, शिथिलता बरतने, निस्तारण में रूचि न लेने वाले एवं आयोजन में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी एवं विभागीय नामित अधिकारी की अनुपस्थिति पर उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। इसके अतिरिक्त जिन ग्रामों की सबसे ज्यादा शिकायतें लम्बित है या सम्पूर्ण समाधान दिवस के दिन जिस ग्राम की सबसे ज्यादा शिकायतें प्राप्त हों, वहां टीम जरूर भेजी जाए तथा प्रभावी निस्तारण किया जाए।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में निम्न प्रकार शिकायतें प्राप्त हुईं
तहसील ललितपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 33 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें राजस्व विभाग के 15, पुलिस विभाग के 09, विद्युत विभाग के 02, शिक्षा विभाग का 01, चकबंदी के 02, जल निगम का 01, नगर पालिका के 02 तथा 01 अन्य विभाग का शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ, जिनमें से 03 शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया गया। तहसील तालबेहट में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 56 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 22, पुलिस के 17, विकास विभाग के 05, पूर्ति विभाग के 04, विद्युत विभाग का 01 तथा अन्य विभागों के 07 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 04 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। तहसील पाली में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 13 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग का 01, पुलिस के 04, विद्युत का 01, चकबंदी के 02, नगर पंचायत के 02 तथा विकासखण्ड के 03 शिकायती पत्र प्राप्त हुआ। तहसील मड़ावरा में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 15 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 02, विकास के 04, पुलिस के 05, चकबंदी के 02, विद्युत का 01 तथा जल संस्थान का 01 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ। तहसील महरौनी में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 27 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 06, पुलिस के 09, विकास के 02, पूर्ति के 02, विद्युत के 02, नगर पंचायत के 04 तथा अन्य विभागों के 02 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 01 का मौके पर निस्तारण कराया गया।