Ranchor Dham Muchukund Gupha: भगवान श्रीकृष्ण क्यों कहलाएं रणछोर! ललितपुर की इस रणछोर धाम की मुचुकुन्द गुफा में भगवान श्रीकृष्ण ने मारा था कालयवन राक्षस को, जानें इस गुफा के बारे में

Ranchor Dham Muchukund Gupha: भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं को कौन नहीं जानता है। भगवान श्रीकृष्ण साक्षात विष्णु भगवान के अवतार थे। इतिहास के अनुसार कहा जाता है कि जब पूर्व काल में राक्षसों का अत्याचार पृथ्वी पर बहुत बढ़ गया था। तो भगवान विष्णु जी ने श्रीकृष्ण के रूप में पृथ्वी पर जन्म लिया था और अनेक बलवान राक्षकों को मार गिराया था। बात उस काल की है जब मथुरा पर महाबली राक्षस कंस का राज था। कंस ने अपने क्षेत्र में काफी अत्याचार फेला लिया था। जिससे मथुरावासी एवं आसपास के सभी लोग कंस के अत्याचार से काफी भयभीत थे। उस समय भगवान विष्णु जी ने श्रीकृष्ण के रूप में जन्म लिया और बलवान अत्याचारी राक्षस कंस को उसके किये की सजा दी। इस कथा में ओर भी आगे हैं जिसमें हम आपको रणछोर धाम स्थित प्राचीन मुचुकुन्द गुफा के बारे में बता रहे हैं।

मुचुकुन्द गुफा में भगवान श्रीकृष्ण ने कालयवन का वध करवाया था

पूर्व के इतिहास के अनुसार हम आपको बता रहे हैं कि उस समय की बात है जब मथुरा पर कंस जैसे राजा का अत्याचार था। कंस के साथ आसपास क्षेत्र के अनेक बलवान राजा मिले हुये थे, जैसे जैसे कंस को पता चला कि कोई बालक श्रीकृष्ण के रूप में उसके बड़े बड़े बलवान राक्षसों को मार रहा है तो कंस ने एक सोची समझी योजना बनाई और महा प्रतापी वरदानी राक्षस कालयवन को बुलाया, कालयवन को वरदान था कि उसे कोई रण में नहीं हरा सकता। इसीलिए भगवान श्री कृष्ण ने अपने बुद्धिबल के अनुसार उसे रणछोर में भगाते हुये मुचुकुन्द गुफा तक ले आये और राजा मुचुकुन्द की आंख दृष्टि से भस्म कराया था।

Ranchor Dham Muchukund Gupha: जानें आखिर रणछोर धाम की मुचुकुन्द गुफा कहां है?

जानकारी के अनुसार बता दें कि आखिर भारत देश में यह रणछोर धाम की मुचुकुन्द गुफा कहां है तो आपको हम बता रहे हैं कि यह रणछोर धाम की मुचुकुन्द गुफा उत्तर प्रदेश के अंतिम छोर पर बसे ललितपुर के धौर्रा कस्बा क्षेत्र के पास स्थित है। यह गुफा ललितपुर नगर से मात्र 30 किलोमीटर की दूरी पर है। इस रणछोर धाम की ऐतिहासिक गुफा को देखने के लिए देश के कोने कोने से लोग आते हैं। यह गुफा प्राकृति की गोद में बहुत ही सुंदर और प्राकृतिक जगह स्थित है।

Ranchor Dham Muchukund Gupha: कैसे पहुंचे रणछोर धाम की मुचुकुन्द गुफा

आखिर इस ऐतिहासिक गुफा के दर्शन करने के लिए कैसे पहुंचा जा सकता है। इस गुफा तक पहुंचने के लिये साधन क्या हैं। जाने के लिए रास्ता व वाहन ट्रेन, फ्लाईट की व्यवस्था है। तो हां इस पवित्र रणछोर धाम की मुचुकुन्द गुफा तक आप बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं। इस गुफा तक पहुंचने के लिए नगर से सटा हुआ रेलवे स्टेशन है, यहां से दिल्ली, मुंबई के लिये पल पल भर में टेªनें गुजरती हैं। अगर किसी को फ्लाईट से आना है तो ललितपुर से मात्र 200 किलोमीटर से थोड़ी ज्यादा दूरी पर भोपाल अर्न्तराज्जीय फ्लाईट का एयरपोर्ट है। यहां से लोग आसानी से ललितपुर तक आ सकते हैं।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime