Ration Card New Rules: अब इन 4 बजहों से निरस्त हो जाएगा आपका राशन कार्ड, जानें नये नियम

Ration Card New Rules: राशन कार्ड आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड है। इसके तहत ही ऐसे लोगों को फ्री में सरकार की ओर से अनाज, चावल सामग्री दी जाती है। बता दें कि सरकार भी समय समय पर राशन कार्ड धारकों के लिए नये नियम लेकर आती है और नियमों में बदलाव करती है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) हैं तो यह न्यूज आपको अवश्य पढ़नी चाहिए। भारत की केन्द्र सरकार की ओर से कोरोना काल के दौरान साल 2020 में गरीबों के लिए फ्री राशन की व्यवस्था कराई गई थी। सरकार को यह भी ज्ञात हुआ था कि अपात्र लोग भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। इसीलिए सरकार समय समय पर राशन के नियमों में बदलाव करती आयी है। तो आइए जानते हैं वह कौन से नए बदलाव हैं।

अपात्र होने पर कोई शिकायत करता है तो हो सकती है कार्रवाई

यह बात बिल्कुल स्पष्ट है कि सरकार जो पात्र राशन कार्ड धारकों को खाने की सामग्री मुहैया कराती है, वह आर्थिक रूप से कमजोर गरीब लोगों को इस योजना का लाभ देती है। अगर ऐसे में इस योजना का कोई अपात्र व्यक्ति लाभ ले रहा है और उसकी शिकायत विभाग में होती है और जांच होने पर व्यक्ति अपात्र पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई अमल में लायी जा सकती है।

Ration Card New Rules: जानें क्या हैं नियम

राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा राशन साम्रगी दी जाती है। ऐसे में पात्र लोगों के लिए क्या नियम हैं और अपात्र लोगों के लिए क्या नियम हैं। तो बता रहे हैं कि यदि किसी कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लाट, फ्लैट या मकान, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पारिवारिक आय है तो ऐसे लोग सरकार की सस्ते राशन की योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

इन्हें भी देखे –

1 thought on “Ration Card New Rules: अब इन 4 बजहों से निरस्त हो जाएगा आपका राशन कार्ड, जानें नये नियम”

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime