April 24, 2024
Reason of Hair Loss

Reason of Hair Loss: इन 7 चीजों का आज से ही खाना करें बंद, वर्ना गंजे होने में नहीं लगेगा समय

Reason of Hair Loss: हम अनचाही खाने की चीजें अपने शरीर में खाते रहते हैं, और यही खाने की चीजें बालों के झड़ने का असली कारण बनती हैं। तो आप आज से ही इन खाने वाली चीजों को अपनी डाइट से हटा दें। वर्ना कुछ ही समय बाद आपके हाथों में बालों के गुच्छे होंगे और आप गन्जे हो जाओगे।

Reason of Hair Loss: खास जानकारी

  • Reason of Hair Loss: बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं होता है।
  • आज खाने में कुछ ऐसी चीजें इस्तेमाल करते हैं जो आपको गंजा बना देती हैं।
  • कुछ खाने की चीजें आपके बालों के झड़ने का कारण बनती हैं। उनको आज से ही अपनी डाइट से हटा दें।

What  Foods Can Cause Hair Loss? आपके बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं होता है, लेकिन आपकी खाने की चीजें कुछ ऐसी होती है जो आपको गंजा बना सकती हैं। आपको यह जानकारी होती ही कि आप प्रति दिन कौन से फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं। यही कारण बनती है आपके बालों के झड़ने का। यही हमारे खान पान और लाइफस्टाइल की देन है। बालों के झड़ने के कारण अनेक है, लेकिन अनहेल्दी डाइट ही हमारे बाला का झड़ना बनती है।

यह खान पान है बालों के झड़ने मुख्य कारण

  • जंक फूड

आपको बता दें कि सभी जंक फूड सेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरे होते हैं जो न केवल आपका वनज बढ़ा सकते हैं बल्कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियांे को भी जन्म दे सकते हैं। आपको बता दें कि ऑयली स्कैल्प को चिकना बना सकते हैं और रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं। जिस कारण आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

कच्चा अंडे का सेवन न करें

बालों का झड़ने का एक सबसे ज्यादा कारण यह भी है। अंडे बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इन्हंे कच्चा नहीं खाना चाहिए। कच्चे अंडे का सफेद भाग बायोटिन की कमी का कारण बनते हैं। विटामिन जो केरातिन के उत्पादन में सहायता करता है।

  • इन मछलियों का खाने में न करें सेवन

आपको बता दें कि आजकल नॉनवेज कौन नहीं खाता है, सभी खाते हैं लेकिन नॉनवेज में आप इन मछलियों का सेवन कतई नहीं करें, अन्यथा आपको गंजे होने में समय नहीं लगेगा। जैसे समुद्री मछलियां स्वोर्डफिश, मैकेरल, शार्क और टूना की कुछ किस्में, इनमें पारा पाया जाता है।

  • शुगर बढ़ जाने से भी बाल झड़ने लगते हैं

आपको बता दें कि शुगर आपके बालों के लिए बहुत बुरा असर करती है, अधिक मात्रा में शुगर का सेवन आपके बालों को खो सकता है यहां तक की पुरूषों और महिलाओं दोनों में गंजेपन का कारण बन सकता है। इसलिए इस पर लगाम लगाना अति अवश्यक है।

  • अत्यधिक शराब का सेवन भी नुकसानदायक

Hair Fall Causing Foods: शराब नाम ही खराब है, अत्यधिक शराब के सेवन से सर्वप्रथम इसका पूर्ण असर आपके बालों पर पड़ता है, बाल प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केरोटिन कहा जाता है, केरोटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को बनावट देता है, शराब का प्रोटीन संश्लेषण पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

facebook id click here
Home click here
instagram click here
twitter id click here
youtube click here

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime