March 28, 2024
sanchaaree rog niyantran abhiyaan

दस्तक अभियान की अन्तर्विभागीय बैठक डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न

sanchaaree rog niyantran abhiyaan – ललितपुर। माह जुलाई 2022 में प्रस्तावित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01.07.2022 से 31.07.2022 तक एवं दस्तक अभियान 16.07.2022 से 31.07.2022 तक की जिला स्तरीय अन्तर्विभागीय बैठक जिलाधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में बताया कि जनपद में संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है।

sanchaaree rog niyantran abhiyaan – संचारी रोग नियंत्रण अभियान

चार वर्षों की भांति वर्ष 2022 में भी संचारी रोगों की रोकथाम हेतु प्रभावी उपाय अपनाते हुए व्यापक अभियान चलाया जाना है। इस क्रम में वर्ष 2022 में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दसतक अभियान का प्रथम चरण प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में माह अपै्रल 2022 में संचालित किया जा चुका है, इन अभियानों की द्वितीय चरण की गतिविधियां पुनः विस्तृत कार्ययोजना बनाकर माह जुलाई में संपादित की जा जाएगी।

संचारी रोगों के विषय में जागरुकता स्थापित कराये जायेगी

इस क्रम में जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान दिनांक 01.07.2022 से 31.07.2022 तक एवं दस्तक अभियान दिनांक 16.07.2022 से 31.07.2022 तक चलाया जाएगा। यह भी बताया कि अभियान में नगर विकास विभाग द्वारा नगरीय निकायों में चुने हुये प्रतिनिधियों का संचारी रोगों की रोकथाम तथा साफ-सफाई के सम्बंध में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से संवेदीकरण तथा नगरीय क्षेत्रों में मोहल्ला निगरानी समितियों के माध्यम से कोविड तथा संचारी रोगों के विषय में जागरुकता स्थापित कराये जायेगी।

sanchaaree rog niyantran abhiyaan – शुद्ध पेयजल का प्रयोग करें

वातावरणीय, व्यक्तिगत स्वच्छता के उपायों, खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल का प्रयोग करने तथा मच्छरों की रोकथाम हेतु जागरुकता अभियान संचालित करने का भी कार्य किया जाना है। इस अभियान में पंचायती राजध्ग्राम्य विकास विभाग जनसम्पर्क तथा जनजागरण, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, वेक्टर कन्ट्रोल तथा वातावरण में स्वच्छता बनाये रखने की दिशा में कार्य कराया जाना है।

सीरो सर्विलेंस की व्यवस्था की जाएगी

पशुपालन विभाग सूकर पालकों को अन्य व्यवसाय जेसे पोल्ट्री उद्योग को अपनाने हेतु जागरुक एवं प्रेरित करना, सूकर पालन स्थल पर वेक्टर नियंत्रण एवं सीरो सर्विलेंस की व्यवस्था की जाएगी, साथ ही सूकर पालकों को सूकरवाड़े की साफ-सफाई, कीटनाशक छिड़काव तथा मच्छररोधी जाली से ढकने हेतु प्रशिक्षित करने का भी कार्य किया जाएगा। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार हेतु प्रशिक्षण, कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चों की सूची बनाकर उनको पोषाहार उपलब्ध कराना, विकलांग कुपोषित बच्चों को अति कुपोषित बच्चों की भांति पुष्टाहार, टेक-होम राशन उपलब्ध कराये जाने का कार्य किया जाएगा।

उपचार हेतु संवेदीकरण किया जाएगा

इसी प्रकार शिक्षा विभाग द्वारा अभिभावकों-शिक्षकों का कोविड-2019, दिमागी बुखार एवं अन्य संचारी रोगों से बचाव एवं उपचार हेतु संवेदीकरण किया जाएगा, विशेषकर पीने के पानी, शौचायल का प्रयोग, खुलें में शौच के नुकसान के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। कृषि विभाग द्वारा जमे हुए पानी में मच्छरों के प्रजनन को रोकने तथा सिंचाई विभाग के वैकल्पिक उपायों पर अपनी तकनीकी सलाह देने तथा मच्छर रोधी पौधों को उगाये जाने का कार्य किया जाएगा।

नहरों तथा तालाबों के किनारे उगी बनस्पतियों को प्रत्येक पखवाड़े में हटाने तथा ग्रामीण आबादी क्षेत्रों के निकट नहरों में जलक्षरण की मरम्मत का कार्य कराया जाना है, जिससे मच्छरों के प्रजनन के स्थान कम से कम रहें। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि अभियान के सफल संचाचल हेतु आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का प्रशिक्षण कराया जाए, जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सघन सफाई करायी जाए, साथ ही सभी सम्बंधित विभाग अपनी-अपनी कार्ययोजना प्राथमिकता के साथ नोडल विभाग को उपलब्ध कराते हुए अपने दायित्वों की पूर्ति करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे लवकुश त्रिपाठी, जिला क्षय रोग अधिकारी डा. जे.एस. बक्शी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. हुसैन खान, जिला पंचायत राज अधिकारी नवीन मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी नीरज सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामप्रवेश, जिला विद्याल निरीक्षक रामशंकर, सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।


मसूड़ों में खून आना, खतरनाक समस्या से निजात के पढ़े उपाय

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime