April 20, 2024
The art of living, life is yoga

The art of living, life is yoga – जीवन जीने की कला है योग

The art of living, life is yoga – जिले के दो लाख लोगों को योगाभ्यास कराने का लक्ष्य

ललितपुर। (The art of living, life is yoga) जीवन जीने की कला है योग, बीमारी की स्थिति में दवा के साथ योग को भी अपनाएं तो जल्दी स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। योग जीवन जीने की कला है, इसे अपनाकर हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। यह कहना है जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज कुमार चतुर्वेदी का।

डॉ. नीरज ने बताया कि 14 से 20 जून तक अमृत योग सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान प्रतिदिन चिकित्सालयों में योगाभ्यास कराया जा रहा है। संपूर्ण जिले को इसके दायरे में लाने का प्रयास किया जा रहा है। 21 जून को जिलाधिकारी के आदेश पर सामूहिक योग का कार्यक्रम रखा जाएगा।

(The art of living, life is yoga) जीवन जीने की कला है योग, सरकारी विभागों के साथ विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। योग वेलनेस सेंटर के प्रशिक्षक रामूकांत ने बताया कि 21 जून को आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप देने के लिए अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। संपूर्ण जनपद में दो लाख लोगों को योगाभ्यास से जोड़ा जाएगा।

कॉमन प्रोटोकॉल के अनुसार प्रातः कालीन समय में स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ योगाभ्यास कराया जा रहा है, जिसमें ओम के उच्चारण के साथ योगाभ्यास शुरू किया जाता है और योग के समापन पर, “हमें अपने मन को हमेशा संतुलित रखना है, इसमें हमारा आतविकास समाया है “ऐसा संकल्प पढ़ा जाता है। बृहस्पतिवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्राचार्य डॉ सचिदानंद यादव के निर्देशन में बीटीसी प्रशिक्षुओं को योगाभ्यास कराया गया।

डायट में मनेगा योग दिवस

(The art of living, life is yoga) जीवन जीने की कला है योग जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के शारीरिक शिक्षा प्रवक्ता डॉक्टर विवेक तिवारी ने बताया कि 21 जून को योग दिवस संस्थान में मनाया जाएगा। इस दौरान बेसिक शिक्षा विभाग के प्रतिभागी शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा, जिन्होंने पिछले दिनों योग की प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया था। प्राथमिक विद्यालय खांदी के अध्यापक दिनेश चंद्र को योग के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार लखनऊ में प्रदान किया जाएगा। डायट की वरिष्ठ प्रवक्ता कीर्ति शुक्ला ने बताया कि योग से डायबिटीज में राहत मिली है।
योग से थायराइड की समस्या से मिलती राहत

पहले शुगर अचानक बढ़ जाती थी लेकिन जब से योग करना प्रारंभ किया, तब से डायबिटीज संतुलित हो गई है, साथ ही उज्जाई प्राणायाम से थायराइड की समस्या में भी राहत मिली है। डायट प्रशिक्षु प्रियंका ग्वाला ने बताया कि मां को घुटनों में दर्द रहता था। जब से योग करना आरंभ किया, तब से घुटनों के दर्द में काफी राहत मिली है। अब हम और मां साथ में योग रोजाना करते हैं। बीटीसी प्रशिक्षु शिवानी पांडे ने बताया कि अनुलोम विलोम से मन को एकाग्र करने में मदद मिली है।


कश्मीर का गुलमर्ग है, धरती का स्वर्ग

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime