April 20, 2024
गर्मी में इन फलों के जूस फायदेमंद

गर्मी में इन फलों के जूस फायदेमंद

गर्मी के मौसम में अत्यधिक गर्मी शरीर को बहुत कमजोर बनाती है. हर साल पिछले साल की अपेक्षा गर्मी रिकार्ड तोड़ देती है, इसी प्रकार पिछले साल की अपेक्षा इस साल गर्मी बहुत ही अत्यधिक पड़ रही है. आपको बता दें कि सर्दियों के 3 या फिर 4 महीनों की अलावा पूरे वर्ष गर्मी ही रहती है. सभी ने अक्सर महसूस किया है कि गर्मी के मौसम में व्यक्ति लाख सोचे के धूप में बाहर ना जाना पड़े लेकिन उसे किसी जरूरी काम पड़ जाने के कारण बाहर धूप में जाना ही पड़ता है. गर्मी के मौसम में बार-बार प्यास लगती है, मुंह बहुत ही सूखता है. शरीर में पानी की कमी होने पर डिहाइड्रेशन होने लगता है यह बहुत जानलेवा भी हो सकता है. इसलिये गर्मियों के मौसम में शरीर में पर्याप्त पानी बनाए रखने की आवश्यकता है. गर्मी में इन फलों के जूस फायदेमंद.

गर्मियों में हमें यह भी जानना जारूरी है कि शरीर में पानी की मात्रा तो एक लेवल पर बनाए रखना अच्छा है. इसके अलावा हमें अपने खाने के पैटर्न में भी बदलाव करना आवश्यक है. गर्मी में हमें पेय पदार्थ भी लेना बहुत ही आवश्यक है जैसे की फलों के जूस, फलों के जूस में हर व्यक्ति को दिन में कम से कम तीन बार जूस लेना चाहिये, यह जूस व्यक्ति को तीनों बार अलग-अलग बदलकर लेना चाहिये, जैसे की सुबह बेल का जूस पियें, दोपहर में अनार का जूस पियें और शाम को संतरे का जूस पिये, हमें गर्मी के मौसम में अपनी सेहत पर बहुत ही ज्यादा ध्यान रखना चाहिये, इन सभी चीजों को दिन में हम गर्मी के मौसम में नियमित सेवन करेंगे तो गर्मी का हमें ज्यादा एहसास नहीं होगा.  गर्मी में इन फलों के जूस फायदेमंद.

गर्मी के मौसम में खीरा का सेवन भी हमारे शरीर के लिये बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि नियमित खीरा के सेवन से शरीर को बहुत फायदा मिलता है. खीरा गर्मियों में कम दामों में जगह-जगह आपको मिल जायेगा. खीरा खाने में गर्मी के मौसम में तनिक भी कंजूसी नहीं करें क्योंकि खीरा भी गर्मी में शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद प्राकृतिक फल होता है जिसके नियमित सेवन से शरीर में गुडफील की राहत बनी रहती है. दिन में सुबह जब हम खाना खाते हैं इसके बाद खीरा का एक टुकड़ा अवश्य खायें, इसके बाद दोपहर में एक टुकड़ा एवं शाम के समय भोजन करने के बाद खीरा का सेवन गर्मी में बहुत फायदेमंद है. खीरा हमारे शरीर के लिये विटामिन सी और विटामिन के की जरूरत को पूरा करता है. खीरा इम्युन सिस्टम को भी मजबूत करता है.

गर्मी के मौसम में नारियल पानी के भी शरीर के लिये अनेक फायदे हैं, इसमें पाया जाता है एमिनो एसिड, इंजाइम्स, डाइटरी फाइबर, विटामिन सी और कई तरह के मिनरल मसलन पोटाशियम, मैग्निशियम और मैंगनीज पाया जाता है. पोषक तत्व से भरपूर यह एक प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक है. इस पर यह फैट और कोलेस्ट्रोल फ्री होता है. इसमें पाया जानेवाला पोटाशियम गर्मी के एहसास को कम करता है. इतना ही नहीं, डॉक्टरों का मानना है कि नारियल पानी अपने आपमें स्लाइन का विकल्प है. हमारे देश में हर जगह चिकित्सा की सुविधा नहीं होती. ऐसे जगहों में हाइड्रेशन के कारण गंभीर रूप से बीमार हुए मरीजों को नारियल पानी पिलाया जाए तो यह शरीर में पानी की कभी को पूरा कर सकता है. यह डायबिटिज के मरीज के लिए लाभदायक है, क्योंकि यह शरीर में शक्कर के स्तर को नियंत्रित करता है. गर्मी में ये फल फायदेमंद.

गर्मी के मौसम में अगर तरबूज की बात की जाये तो मंुह में ऑटोमेटिक रस आ जाता है क्योंकि रस से भरपूर तरबूत अपने आपमें एक ‘होल फूड’ भी है. शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखता है. स्वादिष्ट होने के साथ कई बीमारियों में यह रामबाण माना जाता है. दिल की बीमारी, डायबिटिज को नियंत्रित करता है. इसमें पाए जानेवाले विटामिन ए बी सी और आयरन इम्युन सिस्टम को मजबूती देता है. दिमाग को ठंडक देता है. जाहिर है गर्मी के मौसम में सिर को ठंडा रखेगा. रक्तचाप, कब्ज और खून की कमी को दूर करता है. सेहत के लिहाज में उपयोगी होने के साथ सौंदर्यवर्द्धक भी है यह तरबूज. इसमें पाया जानेवाला लाइकोपिन त्वचा को चमकदार बनाता है. इसके बीज को पीस कर चेहरे पर लगाने से निखार साफ नजर आता है. इसके पल्प को चेहरे पर रगड़ने से ब्लैक हेड निकल जाते हैं.

गर्मी के मौसम में टमाटर भी शरीर के लिये बहुत ही फायदेमंद माना जाता है इसके सेवन से शरीर में पानी की जरूरत को पूरा किया जाता है. इसके अलावा टमाटर कैंसररोधी भी है. इसके अलावा इसे खाने के साथ लगाने के भी कई फायदे हैं. इसमें भी पाया जानेवाला लाइकोपेन सूरज की अल्ट्रावायलेट रे से त्वचा की रक्षा करता है. इसे त्वचा पर लगाया जाए तो सन टैनिंग दूर होती है और एक खास तरह की चमक पैदा होती है. इसका एंटीऔक्सिडेंट और विटामिन सी प्राकृतिक रूप से एस्ट्रेजेंट का काम करता है.

गर्मी के मौसम में बेल का बहुत ही महत्व है. जो व्यक्ति स्वास्थ्य के प्रति काफी जानकार है तो वह बेल के जूस के सेवन के बारे में लोगों को बतायेगा. बेल का जूस गर्मी के सीजन में सेवन करना बहुत ही बहुत फायदेमंद माना जाता है. बेल पका हो या कच्चा दोनों हर तरह से बेल फायदेमंद होता है. गर्मी के दिनों में पके बेल का शरबत शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. गर्मी के दिनों में अक्सर आंव-दस्त की समस्या होती है. तब पेट को ठंडा रखना जरूरी होता है. ऐसे में बेल फायदेमंद होता है. दरअसल यह फल पाचन व पेट संबंधी तमाम मर्ज की रामवाण दवा है. तेज गर्मी के दिनों में बेल का एक ग्लास शरबत लू से बचाता है. लू लग जाए तो इसके पल्प का लेप लू की जलन को भगा कर दवा का काम करता है.


hi.wikipedia.org

सीएम ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime