April 24, 2024
यूपी जाति प्रमाण पत्र

यूपी जाति प्रमाण पत्र, घर बैठे बनाएं

ऑनलाइन यूपी जाति प्रमाण पत्र

हर व्यक्ति के लिये जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है क्योंकि यह व्यक्ति की जाति विशेष का प्रमाण होता है अधिकांश ऐसे मामले में जब कोई अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग का हो। आज हम अपने लेख के माध्यम आपको बता रहे हैं कि किस प्रकार अनुसूचित जाति, जनजाति के लोग उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन घर में बैठे-बैठे किस प्रकार से कर सकते है। यूपी जाति प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है यह केंद्रीय एवं राज्य सरकार की विभिन्न सरकारी संस्थानों एवं योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवश्यक होता है और जाति प्रमाण पत्र ऐसा प्रमाण पत्र होता है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा आपको आरक्षण प्राप्त होता है, कोई भी लाभार्थी स्कूल कॉलेज में जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से छात्रवृति प्राप्त कर सकता है और स्कूल में प्रवेश लेने में भी कोई परेशानी नहीं होती है।

यूपी जाति प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज माना जाता है, यह प्रमाण पत्र बहुत ही काम का प्रमाण पत्र हर हर व्यक्ति के लिये, यह प्रमाण पत्र हर व्यक्ति के लिये बनवाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, जिस व्यक्ति के पास यूपी जाति प्रमाण पत्र है उन्हें सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ आसानी से मिल जाता है, यूपी जाति प्रमाण पत्र व्यक्ति के आरक्षण के लिये भी बहुत बड़े सबूत के रूप में कार्य करता है इस प्रमाण पत्र के अनुसार अनेक लाभ मिल जाते हैं।

यूपी जाति प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक दस्तावेज है, अगर हमें अपने बच्चों का प्रवेश किसी विद्यालय में करवाना है तो वहां भी जाति प्रमाण पत्र मांगा जाता है जबकि यह प्रमाण पत्र सरकारी नौकरी के आवेदन के लिये भी मांगा जाता है और इस प्रमाण पत्र का प्रमाण पत्र क्रमांक कॉलम में सबमिट की जाती है तभी हमें आरक्षण की श्रेणी मिलती है।

आरक्षण के लिए अनिवार्य जाति प्रमाण पत्र  

यूपी जाति प्रमाण पत्र हर किसी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है यह दस्तावेज अगर आपके पास है तो आप सरकारी नौकरी में आवेदन कर सकते हैं और कॉलेज में आरक्षण भी ले सकते हैं। कोई भी सरकारी योजना के लिए जाति प्रमाण पत्र होना बहुत ही आवश्यक है। जाति प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही आसान हो गया है क्योंकि यूपी सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल शुरू कर दिया है पहले आपने देखा होगा कि जाति प्रमाण पत्र के लिए तहसील के कितने चक्कर काटने पड़ते थे तब कहीं जाकर यह दस्तावेज बनकर आपको मिल पाता था अब ऐसा नहीं है अब इस तकनीकि दुनियां में सब कार्य तेजी से होने लगे हैं और भीड़-भाड़ व लाइन में लगने की किसी को कोई आवश्यकता नहीं है। इस लेख के माध्यम से आपको यही हम बता रहे हैं कि आप घर बैठकर आसानी से जाति प्रमाण पत्र कैसे बना सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र आवेदन के लिए आवश्यक कागजात 

यूपी जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिये आपके पास कुछ दस्तावेज होना अनिवार्य है। इसके अनिवार्य दस्तावेज आपको हम नीे पॉइंट्स के माध्यम से बता रहे हैं।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • मोबाइल नंबर

जाति प्रमाण पत्र के लाभ

  • जिसके पास जाति प्रमाण पत्र है उसके लिये नौकरी में पहली प्राथमिकता दी जाती है।
  • जाति प्रमाण पत्र से छात्रों को स्कूल कॉलेज में दाखिला आसानी से मिल जाता है एवं छात्रवृत्ति का भी लाभ मिलता है।
  • आप किसी नौकरी के लिए जाते है और उस हिसाब से आपकी उम्र सीमा ज्यादा या कम है तो इसमें भी उम्मीदवार को सहूलियत दी जाएगी।
  • यदि आप राजनीतिक क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं तो आपके पास जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आपका जाति प्रमाण पत्र निम्न श्रेणी में आने वाले परिवारों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
  • जाति प्रमाण पत्र सरकारी रिकार्ड के अनुसार आपकी एक पहचान का भी प्रमाण है।
  • जाति प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसे बनवाना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

यूपी जाति प्रमाण पत्र के उद्देश्य क्या है ?

सरकारों ने जाति प्रमाण पत्र बनाना जारी इसलिये किए हैं कि अनुसूचित जाति जनजातियों के वर्गों को उच्च लाभ नहीं मिल पाते थे और उन्हें आरक्षण भी नहीं मिल पाता था, जिस कारण वह पिछड़ते चले गये सरकार ने इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए दिशा – निदेश दिए। सभी लोगों के जाति प्रमाण पत्र उनके जाती वर्ग के आधार पर ही बनाये जायेंगे। इसी प्रमाण पत्र की सहायता से लोगों को आरक्षण, सरकारी योजना का लाभ, छात्रवृति, नौकरी आदि प्राप्त होती है। उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र का उद्देश्य यही है की जितने भी राज्य में पिछड़े हुए लोग है उनको समाज के बीच लाना और उनको भी वही अधिकार हो जो समाज में रह रहे एक उच्च वर्ग के आदमी को है।

जाति प्रमाण पत्र ऑफलाइन कैसे बनावायें

जो भी आवेदक जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है वे अपनी सम्बंधित तहसील में पहुंचकर जाति प्रमाण के लिए आवेदन कर सकते है। और आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको उनके साथ अपने दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे। और उसी कार्यालय में जमा कर दे। कुछ दिन बाद आपका जाति प्रमाण पत्र आ जायेगा। आपको प्रमाण पत्र लेने के लिए अधिकारी के कार्यालय ही जाना होगा।

यूपी जाति प्रमाण पत्र ऐसे करें ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश राज्य के वह सभी आवेदक जो अपना जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करके बनवाना चाहते है वे अपना यूपी जाति प्रमाण पत्र हमारे द्वारा बतलाई गई प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से बनवा सकते है। हम आपको जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन की प्रक्रिया कुछ आसान से तरीकों के माध्यम से बता रहें है। आप नीचे बताये गये तरीकों को अपना सकते है-

  • सबसे पहले आपको यूपी प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेब साईट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिये /edistrict-up-gov-in यहाँ क्लिक करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • यदि आपका अकाउंट पहले से नहीं है तो आप न्यू यूजर रजिस्टर बटन पर क्लिक करके अपना नया अकाउंट बना लें।
  • बेवसाइट पर नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करें और आगे बढ़े।
  • ऑनलाइन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरकर अकाउंट बनायें।
  • इसके बाद आप “सुरक्षित करें“ पर क्लिक करके फॉर्म सेव करने के बाद अपना मोबाइल नंबर भी वेरीफाई करें। इसके लिये ओटीपी या ईमेल पर लिंक आयेगा। इसके बाद आप अपने अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं।

यह अवश्य ध्यान रखें की इसी यूजर के नाम और पासवर्ड से यूपी सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के दस्तावेज जैसे निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था पेंशन योजना, विकलांग पेंशन योजना आदि के फॉर्म ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

जाति प्रमाण पत्र के लिए यह है ऑनलाइन प्रक्रिया

उम्मीदवार नीचे बताई गई प्रक्रिया को समझकर आसानी से यूपी जाति प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म भर सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • पंजीकरण प्रकिया पूरी हो जाये इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर जाएँ।
  • उसके बाद लॉगिन डैशबोर्ड दिखेगा, जिसमें आपको लॉगिन जानकारी जैसे -यूजर का नाम और पासवर्ड, कैप्चा कोड भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करके लॉगिन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • उसके बाद आप अपने अकॉउंट में लॉग इन करने के बाद आवेदन सही तरह से भरें और विकल्प को सेलेक्ट करना होगा।
  • उम्मीदवार के आवेदन भरें विकल्प को सेलेक्ट करते ही आपके सामने एक लिस्ट आएगी जो की विभिन्न प्रमाण पत्रों की लिस्ट है।
  • लिस्ट में आप जाति प्रमाण पत्र को चुने।
  • जाति प्रमाण पत्र में आप यूपी एससी/एसटी/ओबीसी सेलेक्ट करने के बाद जाति प्रमाण पत्र के लिये फॉर्म खुलकर सामने आ जायेगा।
  • फॉर्म में मांगी गयी जानकारी को सावधानी पूर्वक भर लें और स्कैन किये गये दस्तावेजों, फोटो आदि अपलोड करें।
  • फॉर्म भरने के बाद “दर्ज करें” दबा कर अपना फॉर्म सबमिट करें।
  • इसके बाद विभाग द्वारा जो निर्धारित फीस है उसका भुगतान करें।
  • फीस के ऑनलाइन भुगतान के बाद आपका आवेदन पत्र निर्धारित दिनों के अंदर जारी कर दिया जायेगा।
  • आवेदन फॉर्म एवं फीस भुगतान की रसीद अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • आपका जाति प्रमाण पत्र जारी होने पर आपको मोबाईल पर मैसेज भेज कर सूचित भी कर दिया जायेगा।
  • जैसे ही जाति प्रमाण पत्र बन जायेगा अपके अकॉउंट में अपलोड कर दिया जायेगा आप अपने अकॉउंट लॉग इन करके अपना जाति प्रमाण पत्र प्रिंट कर सकते हैं।

प्रिय पाठकों इसके अलावा आप अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। इसके लिए आको सभी दस्तावेजों को लेकर बेब सेंटर में जाना होगा।


edistrict.up.gov.in

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन फार्म 2022, बन जायेगा राशन कार्ड

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime