April 21, 2024
UP Minister Dharamveer Prajapati

UP Minister Dharamveer Prajapati: यूपी के राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति ने ललितपुर जेल में शिक्षक बनकर कैदियों को पढ़ाया सदाचार का पाठ

UP Minister Dharamveer Prajapati: दिनांक 05.08.2022 को मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड विभाग उ0प्र0 धर्मवीर प्रजापति अपने भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार जनपद ललितपुर का दौरा किया। इस दौरान मा0 राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग उ0प्र0 मनोहर लाल पंथ एवं मा0 सदर विधायक रामरतन कुशवाहा, जिलाधिकारी आलोक सिंह, पुलिस अधीक्षक निखिल पाठक की गरिमामयी उपस्थिति रही।

भ्रमण के दौरान मा0 राज्यमंत्री ने जिला कारागार, ललितपुर का स्थलीय निरीक्षण कर कारागार प्रशासन से सुविधाओं की जानकारी ली। कैदियों की सुविधा में सुधार के लिए आवश्यक बिन्दुओं पर जेल प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कैदियों से एक शिक्षक की तरह व्यवहार कर सदाचार का पाठ पढ़ाया।

कैदियों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं होगा, ट्रेनिंग कराकर बनाया जाएगा आत्मनिर्भर

UP Minister Dharamveer Prajapati: राज्यमंत्री ने कैदियों को एक नेक इन्सान बनने के तौर तरीकों, अपने व्यवहार में बदलाव लाने, अपने इष्टदेव की साधना, गायत्री मंत्र उच्चारण तथा जेल से बाहर जाने के बाद अपनी सामाजिक छवि बेहतर बनाये रखने के साथ ही जिम्मेदार एवं समझदार नागरिक बनने के लिए परिवार के सदस्यों के साथ परिवारिक समरसता एवं समाज में करने की नसीहत देते हुए कार्य करने उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने जेलर को निर्देशित किया कि एमएसएमई उद्योग विभाग से सामन्जस्य बना कर जेल के अन्दर कैदियों को छोटे-छोटे उत्पाद बनाने का रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिलाया जाए। इस पर मा0 राज्यमंत्री जी ने उन्हें आस्वस्त किया कि यदि वह जेल में भी रहकर अच्छे कार्य करेंगे तो भविष्य में उनकी सजा नियमानुसार कम की जा सकती है।

UP Minister Dharamveer Prajapati: रक्षाबंधन पर कैदियों के हाथ पर सजेगी राखियां- मा0 राज्यमंत्री

कई शिक्षित नवयुवकों द्वारा आपबीति बताये जाने पर मा0 राज्यमंत्री ने प्रकरण की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने एवं कैदियों की समस्याओं के निराकरण हेतु नियमानुसार कार्यवाही करने के जेल अधीक्षक को निर्देश दिये। उन्होंने जेलर को रक्षाबंधन के दिन जेल में राखी बांधने आने वाली बहनों को उनके भाइयों से मिलवाकर राखी बांधने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। मा0 मंत्री जी ने कहा कि जिन कैदियों की बहनें स्वयं भाई को राखी बांधना चाहती हैं उसके लिए जेल प्रशासन द्वारा समुचित प्रबन्ध किया जाए। जिनकी बहनें नहीं हैं अथवा किसी कारणवश नहीं आ पाएं उनकी कलाई में भी दूसरी बहनों व जेल में बंद महिला बंदियों से राखी बंधवाया जाए ताकि कैदियों के अन्दर किसी भी तरह की हीन भावना न आने पाए। उन्होंने महिला कैदियों से वार्ता कर उनके बच्चों को उपहार व फल वितरण किये।

राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति - फोटो : सूचना कार्यालय ललितपुर
राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति – फोटो : सूचना कार्यालय ललितपुर

मा0 राज्यमंत्री ने जिला जेल का निरीक्षण कर दिये आवश्यक निर्देश

राज्यमंत्री ने उन्होंने कैदियों से मुलाकात करने आये परिजनों से वार्ता कर उनकी समस्या के बारे में जानकारी ली। हॉल में एकत्रित कैदियों से उनकी दिनचर्यां एवं जेल प्रशासन द्वारा कैदियों के साथ व्यवहार तथा उनके खाने पीने एवं रहने आदि से सम्बंधित व्यवस्था के बारे में फीड बैक प्राप्त किया। उन्होंने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि समय-समय पर नवयुवकों को जिला कारागार का भ्रमण कर कैदियों से संवाद कराया जाए, जिससे भविष्य में वे किसी गलत काम को करने से बचें। जेल निरीक्षण के उपरान्त उन्होंने जनपद ललितपुर में प्रस्तावित जेल निर्माण हेतु चिन्हित भूमि का औचक निरीक्षण किया। मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि इस भूमि पर किसी भी प्रकार का अवैध खनन न होने पाये, अवैध खनन की रोकथाम हेतु सरकार पूर्ण रुप से प्रतिबद्ध है।

कैदियों की समस्याओं के निस्तारण हेतु जेल अधीक्षक को दिये निर्देश

जनपद में अवैध खनन के मामलों में तत्परता से कार्यवाही की जाए। भ्रमण कार्यक्रम के दौरान ही मा0 राज्यमंत्री जी ने विकासभवन सभागार में जनपद के होमगाडर््स सिपाहिओं के साथ परिचयात्मक बैठक की। बैठक में उन्होंने सभी जवानों से उनका परिचय प्राप्त करते हुए कहा कि वर्तमान में ट्रेफिक व्यवस्था हेतु 10 हजार जवान लगाये जाने हेतु शासनादेश जारी हो चुका है। उन्होंने होमगार्ड जवानों से कहा कि वर्तमान सरकार ने आप सभी के विकास के लिए अनेक सकारात्मक कदम उठायें हैं। अब से आपका मानदेयध्भत्ता आपके खाते में दिया जा रहा है, आपके भत्तों में बढ़ोत्तरी भी की गई है। उन्होंने कहा कि वर्दी हमारी शान है, इसका ध्यान रहे कि वर्दी एवं जूते आदि हमेशा मेंटेन रहें, जहां भी आपकी ड्यूटी लगाई जाए, पूरी निष्ठा एवं लगन से अपनी दायित्व को निभाएं, सदाचार का परिचय दें। किसी भी दशा में विभाग वर्दी के गरिमा प्रभावित न हो।

UP Minister Dharamveer Prajapati: यह अधिकारी रहे उपस्थित

उन्होंने कहा कि तिरंगा यात्रा के तहत दिनांक 11 अगस्त को ब्लॉक स्तर पर, 12 अगस्त को जिला मुख्यालय एवं 13 अगस्त को मण्डल मुख्यालय तथा 14 अगस्त को लखनऊ मुख्यालय में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें होमगार्ड के जवानों की भूमिका महत्वपूर्ण है। भ्रमण के दौरान जेल अधीक्षक लाल रत्नाकर सिंह, मण्डलीय कमाण्डेंट होमगार्ड पीयूष कान्त, जिला कमाण्डेंट देवआनन्द, उप जिलाधिकारी सदर मो0 अवेश, क्षेत्राधिकारी सदर सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

 

इन्हें भी देखे –

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime