April 25, 2024
इन चीजों के सेवन से आप दिखोगे हमेशा चुस्त-दुरूस्त

इन चीजों के सेवन से आप दिखोगे हमेशा चुस्त-दुरूस्त

मेथी के बीज, किशमिश, अलसी, अंजीर एवं बादाम यह पांच चीजें रातभर रखें भिगोकर, सुबह उठकर खायें होगी हर बीमारी दूर

लेखक- अर्जुन झा पत्रकार

अगर आप को स्वस्थ्य व चुस्त-दुरूस्त दिखना है और अन्य बीमारियों को दूर भगाना है तो अब इस सर्दियों के मौसम में आप तैयार हो जायें और इस लेख में जो पांच चीजें बताई जा रही हैं उनका नियमित रूप से आप सेवन करें, निश्चित ही शत-प्रतिशत अपके शरीर में बदलाव आयेगा और आप दिन-भर चुस्त-दुरूस्त दिखोगे और अन्य बीमारियों से भी निजात मिलेगी। जब बात हमारे शरीर की सेहत की हो, तो व्यक्ति खुद को स्वास्थ्य रखने के लिए हर संभव उपाय करता है. चाहे वह जिम में घंटों वर्कआउट करना हो, ढेर सारा पानी पीना हो या फिर कोई डाइट फॉलो करना. लेकिन यह समझना भी बहुत आवश्यक है कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए इन सबके साथ सही खाना-पान की जरूरत होती है. पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ न केवल हमें ऊर्जा देते हैं, बल्कि हमें हर बीमारी से बचाए रखने में भी कारगार साबित होते हैं. हम बता दें कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिनका आप सुबह जल्दी उठकर सेवन करते हैं. लेकिन इन्हें रात में भिगोकर रखना अति आवश्यक है। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसा करने से ये शरीर में आसानी से पच जाते हैं. तो आइए हम यहां आपको ऐसे 5 नट्स और बीज के बारे में बता रहे हैं।

1. शरीर के लिय बहुत बहुत फायदेमंद मेथी के बीज-

शरीर के लिये मेथी का सेवन बहुत ही फायदेमंद है, बता दें कि आप रात में मेथी को भिगोकर रख दें और सुबह उठने के बाद इन भीगे हुए बीजों को खा लें या फिर इनका पानी पी लें. ऐसा करने से आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी, जिन महिलाओं में जोड़ों के दर्द की एक आम समस्या है उन्हें ज्यादा फायदा मिलेगा इसका सेवन करने से. वैसे मेथी का दाना पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बता दें कि मेथी मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। वहीं इसके सेवन से महिलाओं के मासिक धर्म में होनेा वाला दर्द भी दूर होता है।

2. आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर किशमिश –

किशमिश के भरपूर सेवन से आपकी सेहत के लिए एक वरदान है. इसे भी आप रातभर भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें, फिर देखें शरीर मंे कितना बदलाव आता है और आप दिन भर चुस्त-दुरूस्त दिखोगे। किशमिश के नियमित सेवन से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बन जायेगी। अक्सर देखा गया है कि बहुत सी महिलाओं में आयरन की कमी होती है. ऐसे में भीगी हुई किशमिश शरीर में आयरन की पूरी करने का एक बेहतरीन विकल्प है।

3. स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये एक चम्मच अलसी का करें सुबह सेवन-

आप अपने शरीर को स्वास्थ्य बनाये रखने के लिये सुबह भीगी हुई अलसी का सेवन करें, यह बीज, फाइबर, आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने में आपकी बहुत मदद करेंगे।

4. शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते के लिये करें अंजीर का सेवन-

अपने शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते के लिये सुबह भीगा हुआ अंजीर का सेवन करते हैं तो बहुत ही लाभदायक होगा. अंजीर विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है।

5. दिमाग की सेहत को अच्छा रखने के लिये करें बादाम का सेवन-

अगर आपको दिमाग को तेज बनाना है तो सुबह उठकर भीगे बादाम को खायें, जिसके नियमित सेवन से आपको बहुत फायदेमंद होगा और शरीर में होने वाली बीमारियों से भी निजात मिलेगी। जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने वालों के लिए बहुत अच्छा कारगर साबित होगा।

 

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime