Ration Card Latest News: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, केन्द्र सरकार के फैसला से पूरे देश में लागू हुआ ये नया नियम, जानिए ताजा जानकारी

Ration Card Latest News: Ration Card| Ration Card News Update| National Food Security Law| EPOS| राशन कार्ड जैसी सुविधा सभी पात्र कार्ड धारकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिन लोगों के पास राशन कार्ड जैसी महत्वपूर्ण सुविधा है उन्हें सरकार की तरफ से फ्री राशन सामग्री हर महीने बांटी जाती है। सभी को वह समय बहुत ही अच्छी तरह से याद होगा जब पूरे देश कोरौना जैसी महामारी से जूझ रहा था। ऐसे में इस विकराल स्थिति में लोगों का घर से निकलना प्रतिबंधित था। सरकार का प्रयास था कि इस बीमारी से निपटने के लिए हर व्यक्ति घर पर ही रहे और बाहर ना निकले। क्योंकि कोरोना जैसी बीमारी छुआछूत से फेल रही थी।

जब सब कुछ बंद था और पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ था ऐसे में जो अमीर लोग हैं वह तो अपना गुजारा आराम से कर सकते हैं लेकिन जो दिहाड़ी मजदूर हैं आखिर वह अपना गुजारा कैसे कर पाते इस स्थिति में। इस समस्या को ध्यान में रखते हुये केन्द्र सरकार ने कोरोना काल में फ्री राशन वितरण की योजना चलाई और सभी कार्ड धारकों को फ्री में राशन बांटा गया। यह योजना दिसम्बर माह में समाप्त होने वाली थी, लेकिन सरकार ने इस योजना को एक बार फिर एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। अब सभी पात्र कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ एक साल तक फ्री में मिलता रहेगा। राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, केन्द्र सरकार के फेसले से पूरे देश में लागू हुआ ये नया नियम, जानिए ताजा जानकारी।

Ration Card Latest News: फ्री राशन योजना 31 दिसम्बर को हो रही थी समाप्त

खबर से मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि फ्री राशन वितरण योजना इसी माह 31 दिसम्बर को समाप्त होने वाली थी, लेकिन एक बार फिर चीन जैसे देश में कोरोना ने दस्तक दी है, इसी स्थिति को देखते हुये केन्द्र सरकार ने कोरोना के प्रति सभी को सजग रहने के लिए कहा है और सरकार ने फ्री राशन योजना की समाप्ति के समय अन्तराल में ही इस योजना को एक वर्ष तक के लिए बढ़ा दिया है। जिससे राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशी हुई है।

Ration Card Latest News: फ्री राशन योजना के तहत इतना मिलता है गेहूं व चावल

जनकारी के मुताबिक अवगत करा दें कि फ्री राशन योजना के तहत पात्र राशन कार्ड धारकों के लिए प्रति यूनिट के हिसाब से 5 किलोग्राम गेहूं व चावल मिलता है। राशन कार्ड में जितने यूनिट होंगे उन्हें उतने हिसाब से खाद्यान्न की सामग्री वितरित की जाती है। सरकार की ओर से यह राशन कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी पहल हुई है।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here
Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime