April 26, 2024
Aadhar card misuse

Aadhar card misuse: आपके आधार कार्ड की फोटो काफी का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा, तो हो जाएं सावधान! जाने पूरी जानकारी

Aadhar card misuse: वर्तमान समय में आपका आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। अब आधार कार्ड के बिना कोई भी कार्य नहीं संभव है, आपको बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर कहीं आप यात्रा पर जा रहे हों सहित अन्य कार्यों के लिये आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। जहां भी आधार कार्ड का काम हो वहां आपके आधार कार्ड की सम्बंधित व्यक्ति फोटो काफी भी मांगता या फिर आपका आधार नंबर मांगता है, तो ऐसे में हम यही सोचते हैं कि कहीं हमारे आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न हो जाए।

Aadhar card misuse: आधार कार्ड वर्तमान के परिवेश में बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, आपको कहीं से अगर अपने बैंक से पैसे निकालने हो जबकि आपके पास एटीएम कार्ड नहीं हो, आप अपने क्षेत्र की बैंक सर्किल से भी दूर हो तो आधार कार्ड से आप देश के किसी भी कोने से रूपये निकाल सकते हैं, आधार कार्ड कई और कामों में बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से काम आता है, जैसे कि आधार कार्ड के बिना कोई भी सरकारी कार्य भी अब नहीं होता है, जब तक आपके पास आधार कार्ड नहीं है तब तक आपका कोई सरकारी कार्य नहीं हो सकता है।

आधार कार्ड क्या है

Aadhar card misuse: आधार कार्ड आपके बहुत ही जरूरत की चीज बन गई है, आपको बता दें कि आधार कार्ड एक इलैक्ट्रिानिक बॉयोमेट्रिक डिजीटल सरकारी चीज है, आधार कार्ड आपकी असली पहचान है, आधार कार्ड में आपकी पूरी जानकारी रहती है कि आप कहां से हैं। यानि आधार कार्ड हर व्यक्ति की वास्तविक पहचान है। आधार कार्ड के बिना कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता है तो वहीं अपनी पहचान दर्ज करने के लिए आजकल हर जरूरी जगह पर आधार कार्ड दर्शाना होता है. आधार कार्ड अब जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप अपनी पहचान साबित करने के लिए कहीं आधार कार्ड की फोटोकॉपी देते हैं या अपना आधार नंबर बताते हैं तो क्या इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है या नहीं?

अनेकों जगह इस्तेमाल होता है आधार कार्ड का नंबर

आधार कार्ड के नंबर का इस्तेमाल कई जगह होता है, जैसे की आपको अगर बैंक में खाता खुलवाना है तो आधार कार्ड का नंबर मांगा जाता है, यात्रा के दौरान अगर आपको टिकिट बुकिंग करनी हो तो आधार नंबर देना पड़ता है, होटल बुकिंग, सरकारी सेवा, नौकरी ज्वॉइन करना आदि जगहों आधार कार्ड नंबर देना पड़ता है। ऐसे में लोग अपना आधार नंबर कई एजेंट्स को भी दे देते हैं. साथ ही कई बार आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी देनी पड़ जाती है. ऐसे में कुछ लोगों को आधार नंबर के मिसयूज होने का भी खतरा सताता है. हालांकि आपको ये बता दें कि आधार नंबर बताने से इसका गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

नहीं पहुंचा सकता नुकसान

UIDAI के मुताबिक बस आपका आधार नंबर जानने से कोई आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता. यह किसी भी अन्य पहचान दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि की तरह है, जिसे आप सर्विस प्रोवाइडर के साथ काफी सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं.

इसके बजाय आधार कार्ड पहचान के लिए तुरंत सत्यापन योग्य है और इसलिए अधिक विश्वसनीय है. साथ ही आधार अधिनियम 2016 के अनुसार आधार कार्ड को भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रमाणीकरण या ऑफलाइन सत्यापन किया जा सकता है.सत्यापन फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन, ओटीपी प्रमाणीकरण और क्यूआर कोड आदि के माध्यम से किया जाता है.

गलत इस्तेमाल करने वाले के लिये सजा का प्रावधान

ऐसे में यदि आप अपनी पहचान साबित करने के लिए आधार का उपयोग करते हैं तो इसकी नकल करना लगभग असंभव है. लोग पासपोर्ट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि जैसे अन्य पहचान दस्तावेज स्वतंत्र रूप से दे रहे हैं. वहीं कोई धोखाधड़ी होती है तो कानून प्रवर्तन एजेंसियां उन्हें कानून के अनुसार संभालती हैं. आधार पर भी यही तर्क लागू होगा.

वास्तव में आधार कई अन्य पहचान दस्तावेजों की तुलना में अधिक सुरक्षित है, क्योंकि अन्य आईडी के विपरीत आधार बायोमेट्रिक और ओटीपी प्रमाणीकरण और क्यूआर कोड के माध्यम से तुरंत सत्यापित किया जा सकता है. इसके अलावा आधार अधिनियम, 2016 के तहत जब भी कोई व्यक्ति आपके आधार नंबर का दुरुपयोग करता है या आपको कोई नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो जुर्माना और कारावास सहित कठोर सजा का प्रावधान है.

facebook id click here
Home click here
instagram click here
twitter id click here
youtube click here

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime