Online Scam Fraud: बच्चों को फोन देने से पहले बरतें ये सावधानियां, वरना आपका बैंक खाता खाली होने में नहीं लगेगा समय

Online Scam Fraud: आज जमाने के इस तकनीकि युग में अनेक प्रकार के ऐसे गैजेट आ गये हैं जो बहुत ही सुविधाजनक हैं, लेकिन ऐसे गैजेट उतने ही सुविधाजनक हैं और उससे कई ज्यादा नुकसानदायक भी हैं। गलती समझदार व्यक्ति से बहुत ही कम होती है, बल्कि गलती सबसे ज्यादा नादानियत में होती है। एक समय था जब मोबाइल फोन का था, लेकिन अब जमाना स्मार्टफोन और एप्पल का आ गया है। स्मार्टफोन आज के युग में उतना ही ज्यादा अच्छा है और उतना ही ज्यादा खतरनाक है।

हम आपको इस लेख में यह जानकारी दे रहे हैं कि स्मार्टफोन का कितनी सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिये। बल्कि इसका सही इस्तेमाल समझदार व्यक्ति को ही करना चाहिये, बच्चों को स्मार्टफोन कतई ही ना दे और अगर आप बच्चों को स्मार्टफोन थमा भी रहे हैं तो उन्हें फोन देने से पहले जो आपके जरूरी काम से सम्बंधित ऐप हैं उन पर तगड़ी सिक्योरिटी लगाकर रखें। तो आइए जानते हैं इसके बारे में आगें।

Online Scam Fraud: बैंक खातों से जुड़े ऐप पर लगाएं सिक्योरिटी

अभिभावक यह बहुत ही जरूरी तौर पर जान लें कि अगर आप अपने बच्चों को अपना पर्सनल स्मार्टफोन उन्हें कुछ समय तक थमा रहे हैं तो यह अवश्य जरूरी जान लें कि अगर आप अपने स्मार्टफोन में उन ऐप्स पर सिक्योरिटी नहीं डालें हैं जो बैंक खातों से जुड़े हैं तो आपको पल भर में बड़ा नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह ध्यान रखें कि आपका जिन ऐप्स पर बैंक खाता जुड़ा हुआ है उन पर तगड़ी सिक्योरिटी डालकर रखें ताकि बच्चे उस ऐप को ना खोल सकें।

Online Scam Fraud: सिक्योरिटी का पासवर्ड गैलरी में सेव ना करें

ऐसे लोगांे को अवगत करा दे कि जो अपने बच्चों को ज्यादातर उनके जिदद करने पर अपना पर्सनल स्मार्टफोन देना पड़ता है तो ऐसे व्यक्ति इस बारे में भी गंभीर सावधान रहे कि अपना कोई भी पासवर्ड अपने स्मार्टफोन की गैलरी में फोटो या पीडीएफ सेव करके ना रखें, क्योकि बच्चो इतने शरारती होते हैं कि वह फोन की हर स्थिति से छेड़छाड़ करते हैं।

Online Scam Fraud: सिक्योरिटी से सम्बंधित यह टिप्स फॉलो करें

– सर्वप्रथम अपने परिवार को ऑनलाइन खतरों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें, विशेष तौर पर बच्चों को, उन्हें यह भी समझाएं कि किसी को भी अपना ओटीसी या बैंक डिटेल्स ना दें।
– महत्वूर्ण अकांउट्स पर टू-स्टेप सिक्योरिटी लगाएं
-अपने खाते के बैंक अकाउंटस का नियमित स्टेटमेंट जांचते रहें।
-हर जगह अलग-अलग और मजबूत पासवर्ड बनाएं।
-किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इस्तेमाल करने से पहले उसकी पूरी जानकारी समझ लें।

महत्वपूर्ण लिंक – POCO M6 5G specs

Low Price 5G Smartphone Buy Buy Now
Facebook id Click here
Home Click here
Twitter id Click here
Youtube Click here
हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े हैं Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment