April 21, 2024

सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक हैं यह 5 तेल

हमारे शरीर के लिए तेल एक बुनियादी घटक है. हम सभी हर रोज जीवन में इस का इस्तेमाल करते हैं और इसके तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. हमारे लिए तेल त्वचा को सुंदर तो बनाता ही है, बल्कि कई रोगों से राहत देने के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं जैसे कि हृदय रोगों, मधुमेह, याददाश्त में कमजोरी, गुर्दे के रोग, इंसोमनिया, कोलेस्ट्रौल और कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से भी लड़ता है और फायदें भी बहुत पहुंचाता है.

प्राकृतिक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल

नारियल का तेल अन्य रोगों से राहत के लिए बहुत लाभदायक है जैसे गुर्दे और यकृत की बीमारियों, सिस्टिक फाइब्रोसिस, पुरानी सूजन, पेट के अल्सर, ओस्टियोपोरोसिस, दांतों के क्षय रोग, मधुमेह, हृदय रोगों, त्वचा संक्रमण, प्रोस्टेट के बढ़ने, कब्ज, डर्माटाइटिस और एग्जिमा जैसी घातक बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने में असाधारण लाभदायक है. नारियल तेल के लगाने से सूजन रोकने और रोग प्रतिरक्षण के नियमन की क्षमता को मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, आटोइम्यून बीमारी और हृदय रोगों के नियंत्रण में उल्लेखनीय रूप से प्रभावकारी पाया गया है.

जब नारियल तेल आप के शरीर में एक बार पच जाता है तो इस के तुरंत बाद कार्बोहाइड्रेट की तरह यह ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है. यह आप के थायरायड के कार्यकलाप में सुधार करता है, आप के चयापचय को नियंत्रित करने वाली ग्रंथि में सुधार करता है और अंत में प्रचुर मात्रा में एमसीएफए के कारण आप के चयापचय को आश्चर्यजनक रूप से बढ़ाता है. एमसीएफए थर्मोजेनिक (कैलोरी को जलाने वाला) प्रभाव पैदा करता है, जहां यह अधिक गर्मी पैदा करने के लिए त्वरित दर पर अधिक कैलोरी को जलाता है. इसलिए आप अपनी उम्मीद से अधिक तेजी से अवांछित वसा को हटा सकते हैं. थर्मोजेनिक प्रभाव वास्तव में आप को अधिक गरम महसूस कराता है और दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता है.

यह हैं नारियल के तेल के लाभ

नारियल तेल मसाज बंद करने के बाद भी यह लंबे समय तक आप की त्वचा को नमी युक्त रखता है. यह आपकी त्वचा के विषाक्त पदार्थों को हटाने का कार्य करता है. नारियल तेल एंटीऔक्सीडेंट से भरपूर है. समय से पहले उम्र बढ़ने को कम करता है. नारियल तेल सुखदायक होता है और तनाव को कम करने में सहायता करता है. नारियल तेल के लेपन से धमनियों में चोट की घटना को कम करता है और इस तरह एथरोस्क्लेरोसिस को रोकने में सहायता करता है. पाचनतंत्र में सुधार में सहायता करता है. आप की ऊर्जा और प्रतिरोधकता बढ़ाता है. संक्रमण होने पर इस का इस्तेमाल करने पर यह चोट से सुरक्षा प्रदान करता है और इसे ठीक होने में मदद करता है. गुर्दे और पित्त की थैली की बीमारी को रोकने में सहायता करता है. रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और इंसुलिन के स्राव में सुधार करता है. इस प्रकार नारियल का तेल शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

जैतून का तेल

जैतून के तेल का इस्तेमाल न सिर्फ खाना पकाने के लिए बल्कि सुंदरता बढ़ाने, घरेलू उपचार और सफाई के लिए हर जगह किया जाता है. जैतून का तेल तरल सोना के रूप में जाना जाता है. जैतून का तेल एक प्राकृतिक रस है जो स्वाद, सुगंध, विटामिन और जैतून के फल के गुणों को संरक्षित रखता है. यह एकमात्र वनस्पति तेल है जिसे फल से ताजा निकालने के बाद आसानी से इसी रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि जैतून के तेल को ‘सुपर आहार’ माना जाता है, जैतून के तेल में बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऔक्सीडेंट, विटामिन ई, ओलिक अम्ल, पौलीफिनौल, मोनो संतृप्त वसा और अच्छी स्वास्थ्यवर्द्धक वसा जैसे प्राकृतिक घटक होते हैं.

जैतून तेल के लाभकारी स्वास्थ्य प्रभाव एकल संतृप्त फैटी अम्ल की अधिक मात्रा और एंटीऔक्सीडेंट पदार्थों की अधिक मात्रा दोनों के कारण होते हैं. जैतून के असीमित स्वास्थ्य फायदों का संबंध कोलेस्ट्रौल को कम करने, दर्द को कम करने, मधुमेह को रोकने, आर्थराइटिस के दर्द को कम करने, कैंसर से सुरक्षा प्रदान करने और हृदय को सुरक्षा प्रदान करने से रहा है. अध्ययनों में देखा गया है कि जैतून तेल एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रौल के स्तर को नियंत्रित कर और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रौल के स्तर को बढ़ा कर हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है. जैतून का तेल हमारे पेट में बहुत अच्छी तरह पच जाता है.

जैतून के तेल से अनेक लाभ है जैसे कोलेस्ट्रौल को कम करने में सहायता करता है. दर्द को कम करता है. कैंसर और हृदय रोगियों की बहुत सहायता करता है. मधुमेह की रोकथाम करता है. स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है. आर्थराइटिस के दर्द में आराम पहुंचाता है. बाल गिरने को कम करता है. आप की त्वचा को पोषण देता है.

सरसों का तेल

सरसों का तेल सर्दियों के दौरान मालिश के लिए सब से अच्छा तेल माना जाता है. इस में खाना पकाने के अन्य तेलों की तुलना में कम संतृप्त वसा होती है. सरसों के तेल में मूलतः लिनोलिक अम्ल, फैटी अम्ल, ओलिक अम्ल और इरूसिक अम्ल होते हैं. इस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, एंटीऔक्सीडेंट के अलावा कोलेस्ट्रौल को कम करने के गुण होते हैं. सरसों के तेल को आप के हृदय को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा माना जाता है.

सरसों के तेल के लाभ

सरसों का तेल मानव शरीर को विषाक्त रहित करता है. कोरोनरी हृदय रोग से पीडित होने से बचाव करता है. पाचन और उत्सर्जन तंत्र उत्तेजित करता है. कवक रोधी के रूप में इस्तेमाल होता है. प्रतिरोधकता को बनाने में सहायता करता है. सिर में मालिश करने पर बाल गिरने को रोकता है. खांसी और ठंड के इलाज में लाभदायक है. दांतों को कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान करता है.

बादाम का तेल

बादाम का तेल स्वास्थ्यप्रद पाचन तंत्र और कोलेस्ट्रौल को कम करने का एक उत्कृष्ट उपाय है. यह मैग्नीशियम और कैल्सियम जैसे आवश्यक खनिजों का खजाना है. बादाम मानव तंत्रिका तंत्र को बढ़ाने वाले विटामिन ई और डी के साथसाथ वसा और अन्य पोषक घटकों का भरपूर स्रोत है. इस के स्वास्थ्यवर्द्धक लाभों के अलावा, बादाम तेल त्वचा को पोषण और बालों को स्वस्थ रखने में काफी सहायता करता है. ताजे क्रीम में मिला कर या इसे फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है.

बादाम तेल के लाभ

बादाम के तेल से काले घेरे को हलका करता है. रंगरूप में सुधार करता है और चमक बरकरार रखता है. फटे हुए होंठ और शरीर के रैशेज को ठीक करता है. बालों को लंबा, मजबूत, मोटा और चमकदार बनाता है. त्वचा की जलन और सूजन कम करता है. मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को पोषण देता है. बुद्धि क्षमता और सहनशीलता को बढ़ाता है. बादाम के तेल का इस्तेमाल तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है.

खजूर का तेल

खजूर का तेल वनस्पति तेल में सर्वाधिक बहुउपयोगी तेलों में से है. खजूर के तेल का फैटी अम्ल नारियल तेल की तरह वास्तव में उतना ही हानिकारक नहीं है जितना लोग विश्वास करते हैं, बल्कि इस के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड (एमसीटी) है जो माता के दूध, उष्णकटिबंधीय तेल और दुग्ध वसा में पाया जाता है. शरीर के लिए इस का पाचन बहुत आसान होता है और यह ऊर्जा के प्रभाव को बढ़ाता है.

खजूर के तेल के लाभ

खजूर के तेल में पाया जाने वाला टोकोट्रिनोल्स कैरोटिड धमनी के रुकावट को खत्म करने और साथ ही प्लेटलेट एकत्रीकरण में समर्थ हो सकता है और इस तरह स्ट्रोक, आर्टेरियोस्क्लेरोसिस और हृदय रोग से संबंधित अन्य घटनाओं को कम करता है. खजूर के तेल से परिपूर्ण आहार रक्त के थक्के बनने की प्रवृत्ति को कम करते हैं. बीटा कैरोटिंस से परिपूर्ण है और कैरोटिनौयड्स का सब से परिपूर्ण प्राकृतिक स्रोत है जो एक प्रभावकारी एंटीऔक्सीडेंट होने के लिए जाना जाता है.

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime