APJ Abdul Kalam Birth Anniversary: अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलो – डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम

APJ Abdul Kalam Birth Anniversary: डॉ. कलाम का पूरा जीवन ही आदर्श और प्रेरणा स्त्रोत है। कलाम साहब को मिसाइल मैन के नाम से जाना जाता है। रामेश्वरम में जन्में कलाम बचपन में पायलट बनना चाहते थे लेकिन पारिवारिक कारणों के कारण यह संभव न हो पाया। भारत के 11वें राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती हर साल 15 अक्तूबर को मनाई जाती है।

निराश होकर वह ऋषिकेश चले गए, जहां उनकी मुलाकात स्वामी शिवानंद से हुई। स्वामी शिवानंद के मार्गदर्शन में कलाम साहब ने वैज्ञानिक बनने की राह तलाश ली और पूरी दुनिया में भारत का नाम रौशन किया। डा. कलाम का मिसाइल प्रोग्राम में भारत के अग्रणी देशों में शामिल होने के पीछे बड़ा योगदान रहा। डॉ. अब्दुल कलाम के जन्मदिन को छात्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

APJ Abdul Kalam Birth Anniversary: कलाम अपने चार भाइयों और एक बहन में सबसे छोटे थे

कलाम का जब जन्म हुआ था तब परिवार की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी. बचपन में कलाम को परिवार को सहारा देने के लिए अखबार बेचने पड़े थे. कलाम के पिता जैनुलाब्दीन मराकायर के पास एक नाव थी और वह एक स्थानीय मस्जिद के इमाम थे. मां अशिअम्मा एक गृहिणी थीं. पिता नाव से हिंदू तीर्थ यात्रियों को रामेश्वरम और धनुषकोडी की यात्रा कराते थे. कलाम अपने चार भाइयों और एक बहन में सबसे छोटे थे.

APJ Abdul Kalam Birth Anniversary: सीएम योगी आदित्यनाथ ने अब्दुल कलाम को किया याद

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की जयंती पर एक्स पर लिखा, ‘भारत को महाशक्ति बनाने में अतुल्य योगदान देने वाले महान वैज्ञानिक, मिसाइल मैन, पूर्व राष्ट्रपति, ‘भारत रत्न’ डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि. उनका साधना पूर्ण जीवन नए-नए संकल्पों को धारण कर उन्हें सिद्ध करने के लिए साहस व ऊर्जा देता है.’

महत्वपूर्ण लिंक – Nokia 6600 Royal Nord

Low Price 5G Smartphone Buy Buy Now
Facebook id Click here
Home Click here
Twitter id Click here
Youtube Click here
हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े हैं Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime