April 24, 2024
रात्रि में सुकून भरी नींद नहीं आ रही, तो अपनाएं तुरंत ही यह चार तरीके

रात्रि में सुकून भरी नींद नहीं आ रही, तो अपनाएं तुरंत यह चार तरीके

लेखक- अर्जुन झा (पत्रकार)

रात्रि में बेहतर नींद अगर नहीं आ रही तो स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, और दिन में सिर भारी-भारी एव हम थके हुए अपने आपको महसूस करते हैं, रात के समय में पूरी नींद नहीं होना, इसका सीधा असर आपके मास्तिष्क पर पड़ता है। पूरे दिन हम किसी न किसी कार्य में अधिकतर व्यस्त रहते हैं, जिससे काफी थकान भी आ जाती है, लेकिन इसके बावजूद कुछ लोगों को चैन व सुकून की नींद नहीं आती है, रात्रि समय जब नींद नहीं आती हमें तो हम बिस्तर पर इधर-उधर करवटें बदलते रहते हैं। दो-चार दिन ऐसा होना सामान्य है, लेकिन लगातार यह स्थिति अगर आपके साथ उत्पन्न हो रही है तो वह बहुत ही नुकसानदायक आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकती है, यह बहुत ही चिंता की बात भी होती है, हम अगर भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो अपने आपको थका व सुस्त महसूस करते हैं। आपको बेहतर नींद आये, इसके लिए कुछ तरीके आपको हम बता रहें हैं, जिन्हें आप फॉलो करें।

1. सबसे पहले सोने और जागने का समय फिक्स करें –

रात्रि के समय घण्टों नींद नहीं आना यह आपके लिए बहुत ही चिंता का कारण है, नींद नहीं आने से आपका स्वास्थ्य से लेकर मानसिक संतुलन भी बिगड़ जाता है, इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सबसे पहले अपने सोने और जागने का समय तय करें, जब यह रूटीन बन जायेगा तो उसी अनुसार आपको एक निश्चित समय पर नींद आ जायेगी, फिर आपको यह समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

2. सोने के 2 घंटे पहले नहीं करें वर्कआउट-

अक्सर देखा गया है कि कई लोग शाम व रात्रि के समय घंटों वर्कआउट करते रहते हैं, यह सही नहीं है, बिस्तर में सोने जाने से 2 घंटे पहले हम किसी भी प्रकार का वर्कआउट न करें, अन्यथा आपको नींद नहीं आयेगी और थोड़ी थकान होने के कारण नींद आ भी जायेगी तो कुछ समय बाद आपकी नींद खुल जायेगी और फिर नींद नहीं आयेगी। इसका सीधा साधा कारण यह है कि आप जब वर्कआउट करते हैं तो शरीर पूर्ण रूप से तीव्र एक्टिव रहता है, जिस कारण हम ऊर्जावान रहते हैं, और नींद काफी समय तक न आना इसी का प्रमुख कारण है।

3. सोने से डेढ़ घंटे पहले नहाएं गर्म पानी से-

अगर आप रात में नींद न आने की समस्या से ग्रसित हैं तो हम आपको एक तरीका बता रहें हैं, जिसे आप फॉलो करेंगे तो नींद की समस्या खत्म हो जायेगी और आपको नींद भी आने लगेगी। एक शोध के अनुसार प्रमाण मिले हैं कि अगर हम सोने से डेढ़ घंटे पहले गर्म पानी से नहाते हैं, तो नींद न आने की समस्या से निजात मिल सकती है।

 

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime