April 26, 2024
अपने घर में लगायें यह पौधा, मच्छर भागेंगे दूर

अपने घर में लगायें यह पौधा, मच्छर भागेंगे दूर

लेखक- अर्जुन झा पत्रकार

आपने देखा होगा, अगर हम ऑलआउट ऑन नहीं किये हैं, तो दिन में भी मच्छर आपको अपने घर में सही ढंग से बैठने भी नहीं देंगे, वह अपको परेशान करते ही रहेंगे और यह मच्छर आपको काट लेते हैं। जिससे आपके लिये बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। वर्तमान समय में देश के कई हिस्से मच्छर जनित बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. मच्छरों के काटने से हम कई तरह की गंभीर बिमारियां जैसे चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया जन्म लेती हैं, जो आगे चलकर आपको जीवन में बहुत हानि पहुंचाती हैं. हम सब भी मच्छरों के बचाव के लिए तरह-तरह की क्रीम, लोशन और कैमिकल्स युक्त तत्वों का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारी त्वचा और स्वास्थ्य दोनो के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं. आज हम आपको बहुत सारे उन प्राकृतिक पौधों के बारे में बता रहे हैं जिनमें मच्छरों को दूर भगाने वाली गंध और उन्हें दूर कर देने वाला गुण पाया जाता है।

1. तुलसी का पौधा घर में लगायें, यह मच्छरों को दूर भगाने में मददगार है

हम सभी बहुत ही अच्छी तरह से जानते हैं कि तुलसी का पौधा अनेक गुणों से पूर्ण होता है, तुलसी की पत्तियों की खुशबू बहपत से तेज होती है, यह मच्छरों को दूर भगाने में बहुत ही मददगार साबित होती हैं। देखा गया है कि जहां भी तुलसी का पौधा लगा हो उस जगह मच्छर कभी नहीं दिखते, इसलिय आप मच्छरों को दूर भगाना चाहते हैं तो तुलसी का पौधा घर में आवश्य लगायें।

2. लेमन बाल्म का पौधा लगायें घर में, घर से दूर भागेंगे मच्छर

लेमन बाल्म का पौधा अगर आप घर में लगाये ंतो, मच्छर आपको आसपास नजर नहीं आयेंगे, यह एक पुदीन की तरह दिखने वाला पौधा है, जिसकी खुशबू नींबू की जैसी होती है, यह पौधा जहां भी लग जाये उसके आस-पास एवं चारों तरफ उसकी महक दूर तक फैलती है, इसकी सुगंध से मच्छर उस स्थान पर नहीं आते हैं। एक और उपाय है इस पौधे की पत्तियां आप अपने शरीर में मसलकर रगड़ लें तो मच्छर आपको नहीं काटेगा।

5. नीम के पौधे की पत्तियां घर में रख दें, या पत्तियों को थोड़ा जलाकर धुंआ निकाल दें, नहीं दिखेंगे मच्छर

नीम का पौधा अनेकों औषधीय गुणों से युक्त होता है, इस पेड़ से व उसकी पत्तियांे से कीडे-मकोड़े व मच्छर दूर भागते हैं। हमें अपने घर में नीम की पत्तियां सुखाकर रखनी चाहिये और हर रोज 3 से 4 मिनट तक इसकी पत्तियां जलाकर घर में धुंआ कर दे तो मच्छर एवं कीड़े-मकोड़े घर के अंदर नहीं दिखेंगे।

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime