PM Kisan Yojana: इन किसानों ने अगर ली है पीएम सम्मान निधि की किस्त तो पड़ जाएंगे लेने के देने, जानिए बजह

PM Kisan Yojana: pmkisan17thinstallment | pmkisanupdate2024 | वर्तमान समय में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुये केन्द्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। अभी तक इस योजना के माध्यम से किसानों को 16 किस्तें मिल चुकी हैं, अब आने वाले समय में किसानों के खातों में 17वीं किस्त का भी लाभ मिल सकता है। पीएम किसान निधि से जुड़ी खास खबर आपके लिए जानकारी के माध्यम से देने जा रहे हैं।

ज्ञातव्य है कि ऐसे लोग जो सरकारी कर्मी पेंशन पाने वाले, इनकम टैक्स भरने वाले किसानों को सम्मान निधि का लाभ नही मिलेगा। ऐसी अनेकों स्थितियां बीते दो वर्षों में सरकार को मिली है, जिस बजह से ऐसे किसानों की किस्तें सरकार ने रोक दी हैं। यह भी बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ एक दिसम्बर वर्ष 2018 को पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था।

PM Kisan Yojana: अपात्र किसानों को सरकार ने भेजा था नोटिस

यह बिल्कुल ही स्पष्ट है कि कोई भी सरकारी कर्मी, इनकम टैक्स भरने वाले एवं पेंशन पाने वाले किसानों को इस योजना का लाभ कतई नहीं दिया जाता है। एक ही घर में पति और पत्नी में से किसी एक को ही इस योजना का लाभ दिया जाता है। इसी समस्या को लेकर बीते दो वर्ष पहले अनेकों किसानों की राशि भी रोकी गई है। जो अपात्र किसान इसका लाभ ले रहे थे, उन्हें नोटिस के माध्यम से वसूली भी कर ली गई है और जो बचे हैं उनसे भी वसूली की जा सकती है।

PM Kisan Yojana: अनेक किसानों की ईकेवाईसी नहीं होने पर रूकी है किस्त

खबर के अनुसार यह भी बता दे कि ऐसे भी किसान अभी वंचित हैं, जिनके खातों में पहले तो किसान निधि की किस्त बराबर आती थी, लेकिन कुछ समय से उन्हें किस्त नहीं मिल पा रही है। तो आपको बता दे कि जिन किसानों के खाते में किस्त का पैसा नही आया है, उसकी एक और बजह है कि ऐसे किसानों ने ईकेवाईसी अभी तक नहीं करवाई है। जिस कारण से उनकी किस्त रूकी हुई है।

महत्वपूर्ण लिंक – Lava Storm 5G

Low Price 5G Smartphone Buy Buy Now
Facebook id Click here
Home Click here
Twitter id Click here
Youtube Click here
हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े हैं Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime