April 26, 2024
सर्दी में आंखों की एलर्जी से रहें सतर्क

सर्दी में आंखों की एलर्जी से रहें सतर्क

ठंडी हवा में कैसे बचाएं आंखों की एलर्जी

मौसम में जैसे-जैसे परिवर्तन होता है आंखों में एलर्जी की दिक्कत उत्पन्न होने लगती है. वर्तमान समय सर्दी का मौसम है, तापमान गिरता ही जा रहा है, हवा में सर्दी महसूस होने लगी है, साथ ही वातावरण में पुआल आदि के कण बढ़ गए हैं. ऐसे में गरमाहट के लिए कृत्रिम उपायों की जरूरत महसूस होने लगी है. इस मौसम में आंखों में कई बार एलर्जी और परेशान करने वाले रूखेपन का एहसास होता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि ‘‘कंजंक्टिवा आंखों की एक बेहद मुलायम और पारदर्शी त्वचा है जो हमारी भीतरी आंख और बाहरी दुनिया के बीच एक पारदर्शी परदे का काम करती है. एलर्जी होने पर आंख के इसी बाहरी परत पर असर पड़ता है. जिस कारण आंख में फफूडन व लाल होने लगती है। जिससे खुजली होने लगती है और बार-बार आंख से पानी निकलने लगता है। इसलिए इस ठंड के मौसम में आंखों के बचाव के लिये कुछ आपको सावधानीपूर्वक जानकारियां इस लेख में हम बता रहे हैं उन्हें आप फॉलो करें, आपकी आंखों में एलर्जी की से निजात मिलेगी।

अपने घर को रखें एलर्जी से मुक्त

आप इन दिनों अपने घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद ही रखें ताकि पुआल कण अपने घर के अंदर प्रवेश न कर सकें, घर के कमरे से आप कारपेट हटा दें, क्योंकि इन में आंखों की एलर्जी बढ़ाने वाली धूल जमा हो सकती है. विस्तर के कंबल और कपड़ों को साफ स्वच्छ रखें.

घर में सीलन और उमस न हो

आपको बता दें कि फफूंदी एक फंगस है घर के भीतर उमस और सीलन की वजह से उग आती है. इससे भी एलर्जी होती है, यह सुनिश्चित करें कि घर में सीलन और उमस न हो.

रूखेपन के लिए आंखों में डालें आईड्रौप

सर्द हवाएं और रूखा मौसम कई बार आंखों के रूखेपन की वजह भी बन जाते हैं. जिस कारण आपकी आंखों में सूजन और खुजलाहट होती है. अपनी आंखों में नमी बरकरार रखने के लिए डाक्टर की सलाह अनुसार आईड्रौप का इस्तेमाल जरूर करें.

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime