Ration Card: सरकार की नई सुविधा से अब घर बैठे बनेगा राशन कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया

Ration Card: सरकार की राशन कार्ड जैसी सुविधा कितनी महत्वपूर्ण है, यह वह ही बता सकते हैं जिन लोगों के पास राशन कार्ड हैं। उन लोगों के लिए राशन कार्ड की सुविधा नहीं मिलती है, जिनका राशन कार्ड नहीं बना है। बता दें कि सरकार की इस महत्वपूर्ण राशन योजना का फायदा उठाने के लिए राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको राशन सम्बंधी प्रक्रिया को पूरा करना होगा और आपका राशन कार्ड घर बैठे बन जायेगा।

ऐसे लोग राशन कार्ड नहीं बनवा पाते हैं, जिनके लिए इसकी प्रक्रिया की ही जानकारी नहीं होती है। जिससे उनका राशन कार्ड नहीं बन पाता है। यह भी बता दें कि सरकार की ओर से गरीबी के लिए कम कीमत पर राशन कार्ड के माध्यम से गेहूं और चावल दिया जाता है। यह भी बता दें कि केन्द्र सरकार की ओर से गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अन्तर्गत गरीबों को फ्री राशन देने की योजना चल रही है। सरकार की नई सुविधा से अब घर बैठे बनेगा राशन कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया।

Ration Card: राशन कार्ड बनवाने के लिए अनेक डॉक्यूमेंट्स की होती है जरूरत

जानकारी के मुताबिक बता दें कि राशन कार्ड किसी भी व्यक्ति का ऐसे ही नहीं बन जाता है। उसके लिए उस व्यक्ति के पास अनेक डॉक्यूमेंटस की भी आवश्यकता होती है। जिनका होना बहुत ही अति आवश्यक है। अगर राशन कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति के पास डॉक्यूमेंटस नहीं है तो राशन कार्ड नहीं बन पायेगा। आपको यह भी बता दें कि घर बैठे कैसे राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड बनवाने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि कैटेगरी के हिसाब से कौन सा राशन कार्ड सही है।

यह बता दें कि पहला बीपीएल कार्ड (BPL) गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वालों के लिए होता है। इस कार्ड पर कार्ड धारक को 25 से 30 किलो राशन सामग्री मिलती है। दूसरा कार्ड होता है एपीएल कार्ड (APL Card) यह कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वालों के लिए होता है। इसके तहत लाभार्थी को 15 किलो राशन दिया जाता है और तीसरा कार्ड होता है अन्त्योदय कार्ड (AAY) यह कार्ड गरीब लोगों के लिए सरकार बनाती है।

Ration Card: राशन कार्ड बनवाने के लिए यह जरूरी हैं दस्तावेज

वैसे यह भी जानते हैं कि राशन कार्ड इस समय कितना महत्वपूर्ण कार्ड है। जिस व्यक्ति के लिए राशन कार्ड बनवाना है तो उसके लिए परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड चाहिये, आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी हो। आवेदन के पास चार पहिया का वाहन नहीं होना चाहिए। आवेदनकर्ता के पास कोई सरकारी नौकरी भी नहीं होनी चाहिये। शहर में अपनी कमाई से खरीदा गया 100 गज का प्लॉट भी नहीं होना चाहिये। आवेदन के पास आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट की जानकारी और वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here
Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime