Surya Nutan: बिना बिजली गैस से चलने वाला अजब-गजब स्टोव, खूब बनाओ खाना गैस की झंझट खत्म, जानिए इस सरकारी स्टोव के बारे में

Surya Nutan: वर्तमान के डिजिटल जमाने में अब कुछ भी करना संभव नहीं रह गया है। सिर्फ दिमाग लगाओ और बना डालो एक से एक तकनीकि वाली चीज। हां जी आज हम ऐसे ही बेहतरीन और अजीब सरकारी स्टोव के बारे में बता रहे हैं। यह स्टोव बहुत काम का है। वैसे आमतौर पर हर व्यक्ति के घरों में गैस सिलेंडर व बिजली से चलने वाले स्टोव होते हैं। इनके द्वारा ही घर की रसोई पकाई जाती है।

या फिर लकड़ी ईंधन के माध्यम से व्यक्ति भोजन को पका सकता है। लेकिन आज एक ऐसी ही तकनीकि से बने स्टोव के बारे में बता रहे हैं। जिसके लिए आपको न ही गैस की आवश्यकता पड़ेगी और न ही बिजली की। यह मात्र सोलर ऊर्जा से चलेगा और जितना चाहे इस स्टोव से खाना पका सकते हैं। बिना बिजली गैस से चलने वाला अजब-गजब स्टोव, खूब बनाओ खाना गैस की झंझट खत्म, जानिए इस सरकारी स्टोव के बारे में।

Surya Nutan: सरकार ने पेश किया यह सोलर स्टोव

जानकारी के मुताबिक बता दें कि सरकार की ओर से इस सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Slor Stove) को पेश किया गया है। जिसके माध्यम से रसोई में बिना गैस के खाना बनाया जा सकेगा। वैसे यह भी बता दें कि रसोई गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी होने के कारण खाना बनाने में काफी दिक्कत हो रही है। यह भी बता दें कि अभी घरेलू गैस 14.2 किलोग्राम का एलपीजी गैस सिलेंडर करीबन 1,050 रूपये में आ रहा है। ऐसे में लोगों के लिये यह सोलर स्टोव काफी अच्छा माध्यम है। इसके लिए सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से लॉन्च किया गया है।

Surya Nutan: यह है इस सोलर स्टोव की कीमत

बता दें कि बिना बिजली गैस से चलने वाला यह सूर्य नूतन (Surya Nutan) स्टोव खाना बनाने के लिए काफी अच्छा माध्यम है। जबकि इसकी कीमत 12,000 रूपये में पेश की गई है। यह इसके बेस वेरिएंट की कीमत है। सूर्य नूतन सोलर स्टोव के टॉप वेरिएंट की कीमत 23,000 रूपये है। जबकि सरकार की ओर से इस स्टोव पर सब्सिडी भी दी जा रही है। ऐसे में इस स्टोव के लिए सब्सिडी के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here
Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment