Ration Card: राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से बड़ी राहत, राशन कार्ड का नया नियम लागू, जानिए

Ration Card: Ration Card Latest News| Ration Card News Update| Ration Card News 2022| EPOS| राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार बड़ी मेहरवानी बनाये हुये है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड हैं, उन लोगों की अभी चांदी ही चांदी बन रही है, क्योंकि सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए फ्री राशन सामग्री बांट रही है। यह भी बता दें कि जिन लोगों के पास अभी भी राशन कार्ड नही हैं वह अपना राशन कार्ड बनवा लें। तभी उन्हें सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ मिल सकेगा। वैसे वह समय पूरे देश ने देखा है जब कोरोना जैसी भीषण महामारी आयी थी।

कोरोना बीमारी से बचने के लिये सभी लोग अपने घरों में कैद थे, क्योंकि बीमारी ही कुछ और थी। कोरोना काल से ही केन्द्र की सरकार देश के सभी राशन कार्ड धारकों के लिए फ्री में राशन की सामग्री बांट रही है। जबकि यह भी बता दें कि सरकार समय-समय पर राशन कार्ड से सम्बंधित नियम लागू करती रहती है। खबर के मुताबिक यह भी बता दें कि सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिये एक बड़ा फैसला लेकर नया नियम लागू किया है। राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से बड़ी राहत, राशन कार्ड का नया नियम लागू, जानिए।

Ration Card: सरकार ने राशन की दुकानों पर यह नियम किया लागू

जानकारी के मुताबिक राशन कार्ड धारकों को अवगत करा दें कि सरकार देश के राशन कार्ड धारकों के साथ किसी भी प्रकार का छलावा ना हो इसके लिए पूर्ण रूप से सख्त है और राशन के दुकानदारों के प्रति भी सख्त बनी हुई है। सरकार का उददेश्य है कि अगर वह देश के सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन दे रही तो वह पूरा फ्री राशन लाभार्थी को प्राप्त हो, उसमें किसी भी प्रकार की घटतौली न हो।

इसी सब को देखते हुये सरकार ने राशन को लेकर नया नियम लागू कर दिया है। बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (National Food Security Law) के तहत लाभार्थियों को पूरी मात्रा में खाद्यान्न की सामग्री उपलब्ध हो इसी के लिये केन्द्र सरकार ने राशन की दुकानों पर इलैक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल (EPOS) उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू को जोड़ने का आदेश दे दिया है। सरकार द्वारा इस नियम के तहत अब कार्ड धारकों के साथ घटतौली नहीं हो सकेगी।

Ration Card: नया नियम देश भर में हुआ लागू

जानकारी के अनुसार बता दें कि सरकार ने राशन कार्ड धारकों पर ध्यान रखते हुये अब कोटेदारों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू रखना अनिवार्य कर दिया है। सरकार के इस आदेश के तहत अब देश की उचित दर वाली सभी दुकानों को ऑनलाइन इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ सेल यानी पीओएस डिवाइस से जोड़ दिया है। जबकि यह भी बता दें कि अब मशीनंे ऑनलाइन मोड के साथ ही नेटवर्क न रहने पर ऑफलाइन भी काम करेंगी।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here
Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime