Sahara India Refund Process: सहारा इण्डिया में फंसा पैसा नहीं मिल पा रहा, तो अपनाएं ये आसान सा तरीका, मिल जाएगा फंसा पैसा

Sahara India Refund Process: सहारा इण्डिया परिवार कंपनी एक समय पर देश की बहुत ही अच्छी और बड़ी कंपनी ग्रुप में एक मानी जाती थी। लेकिन जबसे यह कंपनी विवादों में आयी तभी से सहारा इण्डिया परिवार के सामने अनेक मुशीबतें सामने आ गई। हम बात कर रहे हैं सहारा इण्डिया में फंसे पैसे के बारे में और यह पैसा कैसे आसानी से निकाला जा सकता है। जानकारी के मुताबिक यह बता दें कि सहारा इण्डिया परिवार में निवेशकों ने जमकर पैसा जमा किया है, लेकिन वह जमा पैसा अब अधर में लटक गया है और वह नहीं निकल पा रहा है।

यह बता दें कि अगर आपका भी पैसा सहारा में फंसा है तो आपको सेबी या कंज्यूमर हेल्पलाइन से मदद लेनी पड़ेगी। ऐसे में निविशकों के सामने बहुत ही मुशीबत खड़ी है कि उनका फंसा पैसा नहीं निकल पा रहा है। इस खबर में यही बताने जा रहे हैं कि सहारा इण्डिया में फंसा पैसा कैसे आसानी से निकाला जा सकता है। सहारा इण्डिया में फंसा पैसा नहीं मिल पा रहा, तो अपनाएं ये आसान सा तरीका, मिल जाएगा फंसा पैसा।

Sahara India Refund Process: सहारा में फंसा पैसा निकालने के लिए सेबी या कंज्यूमर हेल्पलाइन की मदद लेनी पड़ेगी

जानकारी के मुताबिक सहारा में फंसा पैसे को कैसे निकाला जाये इसके बारे में बता दें कि इसके लिए आपको सेबी या कंज्यूमर हेल्पलाइन से मदद लेनी पड़ेगी। इसके लिए निवेशकों के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। वह अपने घर बैठे ही शिकायत दर्ज करा सकते हैं और सेबी में क्लेम भी आसानी से कर सकते हैं।

जबकि यह भी बता दें कि सेबी (SEBI) ने करीबन एक दशक के दौरान सहारा (Sahara India) में फंसा पैसा की दो कंपनियों के निवेशकों को 138 करोड़ रूपये को वापिस किया है। यह बता दें कि सेबी की सहायता लेने के लिए आपको उसके टोल फ्री नंबर 18002667575 या 1800227575 पर कॉल करके अपनी शिकायत करनी होगी।

Sahara India Refund Process: इस प्रकार करनी होगी शिकायत दर्ज

सहारा इण्डिया परिवार में फंसा पैसा कैसे वापिस लिया जाये, निवेशकों को बता दें कि उनके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी। जिसके तहत सबसे पहले आपको कंजूमर हेल्पलाइन की वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको यहां पर अपना एक अकाउंट बनाएं। इसके बाद आपको अपने यूजर आईडी से लॉगिन करें। लॉगिन होने के बाद आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके बाद इस आवेदन को सबमिट करें। अब आपकी शिकायत दर्ज हो गई और आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेगा। यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपको ईमेल आईडी पर भी भेज दिया जाएगा। इसके बाद ही आपकी शिकायत जल्द निपटा दी जायेगी।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here
Telegram Click here

इन्हें भी देखे –

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime