April 21, 2024
mantree nandagopaal gupta nandee

मंत्री नन्दगोपाल गुप्ता नंदी, ग्राम पवा में आयोजित जन चौपाल में पहुंचे

mantree nandagopaal gupta nandee – मंत्री ने ग्रामीणों से सुनी उनकी समस्याएं, निस्तारण के दिये निर्देश

(ललितपुर)। mantree nandagopaal gupta nandee – 12 जून 2022 को मंत्री औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एन.आर.आई. तथा निवेश प्रोत्साहन विभाग उ.प्र. नन्दगोपाल गुप्ता (नन्दी जी) की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत पवा तालबेहट में जन चौपाल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सदर विधायक रामरतन कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष कैलाश निरंजन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

मंत्री नन्दगोपाल गुप्ता नंदी – चौपाल में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में 32 ट्रांसफार्मर, 240 पोल एवं 490 कनेक्शनधारक हैं, सम्पूर्ण ग्राम विद्युत से आच्छादित है, यहां लगभग 18-20 घण्टे आपूर्ति की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम में वर्ष 2020-21 में कुल 04 आवासों का लक्ष्य था, जो पूर्ण कर लिया गया है, साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत ग्राम में 2020-21 में 64 तथा 2021-22 में 06 आवास का लक्ष्य प्राप्त था, जो पूर्ण कर लिया गया है।

mantree nandagopaal gupta nandee – सामुदायिक शौचालय निर्माण के तहत बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत 721, एलओबी-1 में 160, एलओबी-2 में 52, के2एनएल एलओबी में 38 तथा फेज-2 में 15 शौचालयों का निर्माण कराया गया है। पेयजल आपूर्ति की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में कुल 76 हैण्डपम्प स्थापित हैं तथा सभी क्रियाशील हैं। मनरेगा योजना की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में 1180 जॉबकार्डधारक परिवार है, जिनमें से 745 क्रियाशील हैं। ग्राम में 525 परिवारों को रोजगार मिला है। अब तक 20000 लक्ष्य के सापेक्ष 19625 मानव दिसव सृजित किये जा चुके हैं।

पोषाहार वितरण की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में 04 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं, जहां नियमित रुप से पोषाहार का वितरण किया जाता है। पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम में वृद्धावस्था पेंशन के 350, निराश्रित महिला पेंशन के 68 तथा दिव्यांग पेंशन के 26 लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त हो रही है। शिक्षा विभाग की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम में 05 प्रा. विद्यालय व 02 पूर्व माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं, जिनमें 19 अध्यापक व 10 शिक्षामित्र तैनात हैं।

खाद्यान वितरण के तहत बताया गया कि ग्राम में शंकर सिंह कोटेदार हैं, जिनके द्वारा ग्राम के 917 पात्र गृहस्थी व 75 अन्त्योदय कार्डधारकों को खाद्यान्न वितरित किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम से 08 कि.मी. दूर तालबेहट में सी.एच.सी. स्थापित है, ग्राम में आशा एवं एएनएम तैनात हैं जो ग्रामवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती हैं।

mantree nandagopaal gupta nandee – चौपाल के दौरान आयी समस्याओं के निस्तारण के दिये निर्देश

चौपाल के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि इस जनचौपाल के माध्यम से आप सभी को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, इनकी जानकारी लेते हुए इनका लाभ लें। उन्होंने कहा कि चौपाल के दौरान ग्रामवासियों की जो भी समस्याएं सामने आयी हैं, उनका मेरी निगरानी में सम्बंधित अधिकारियों के द्वारा गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमारे लिए यह गौरव की बात है कि हमारे जनपद की महिलाएं अपनी समस्याओं को निर्भयतापूर्वक बता रही हैं। मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में कार्य करने हेतु पुलिस विभाग पूर्ण रुप से कटिबद्ध है। महिलाओं को सुरक्षा सम्बंधी कोई भी समस्या होने पर तत्काल इस क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों से सम्पर्क करें।

सरकार सभी के कल्याण के लिये कार्य कर रहीः विधायक

चौपाल में विधायक सदर ने अपने सम्बोधन में कहा कि निर्वाचन के उपरान्त आयोजित इस जनचौपाल में मेरा आपसे अनुरोध है कि मैं आपका विधायक नहीं, अपितु जनसेवक हॅू। सरकार आप सभी के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। हमारी यह इच्छा है कि कोई भी अराजक तत्व हमारे जनपदवासियों को परेशान न करने पाये। ग्राम पवा में आयोजित इस जनचौपाल के लिए मैं मंत्री का आभारी हूॅ। हम जनता की सेवा के लिए सदैव तत्पर हैं।

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी तक पहुंचाया जा रहा है

चौपाल को सम्बोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि असली भारत गांव में बसता है। आज के समय में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रयासों से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी तक पहुंचाया जा रहा है। बुन्देलखण्ड की महिलाएं निश्चित ही निडर एवं बहादुर हैं। इसका जीता-जागता उदाहरण वीरांगना लक्ष्मीबाई हैं। प्रधानमंत्री निरंतर गांव के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने महिलाओं को शौचालय के रुप में इज्जतघर बनाकर दिया है।

इसी प्रकार उज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस सिलिण्डर देने का कार्य किया है, जिससे हमारी माताएं एवं बहने सुख, समृद्धि एवं सम्मानजनक जीवन व्यतीत कर सकें। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का यह उद्देश्य है कि प्रत्येक व्यक्ति को उसका अधिकार मिले। चौपाल के दौरान आंगनबाड़ी से सम्बंधित शिकायत प्राप्त होने पर मंत्री ने सम्बंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

मौके पर मंत्री ने मनरेगा योजनान्तर्गत अमृत सरोवर का रिबन काटकर शुभारंभ किया। चौपाल में जिलाधिकारी आलोक सिंह, पुलिस अधीक्षक निखिल पाठक, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी के.एन. पाण्डेय, पी.डी. डी.आर.डी.ए. ए.के. सिंह, डी.सी. मनरेगा रवीन्द्रवीर यादव, प्र. मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अजय भाले सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।


नागालैंड की खूबसूरती पर्यटकों, को खींचती अपनी ओर

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime