April 26, 2024
विश्व पर्यावरण दिवस पर

विश्व पर्यावरण दिवस पर, जिजयावन में पहुंची चेतना यात्रा

विश्व पर्यावरण दिवस पर, गाँव में बरसात के पानी की एक-एक बूँद बचाने का लिया संकल्प

ललितपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुन्देलखण्ड सेवा संस्थान ललितपुर द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सन्देश कैच द रेन, नदी, तालाब पुनर्जीवन जल संरक्षण पर्यावरण जन चेतना यात्रा का शुभारम्भ किया गया। बुन्देलखण्ड सेवा संस्थान ललितपुर द्वारा हरिशंकरी पौधों के रोपण के साथ 75 गांवों में पर्यावरण संरक्षण चेतना यात्रा का किया गया। विश्व पर्यावरण दिवस पर चेतना यात्रा ग्राम अनौरा, सिलावन, तालगांव, जिजयावन में पहुंची।

पंचायत भवन परिसर में हरि शंकरी पौधों का कराया गया रोपड़

ग्राम अनौरा, सिलावन, तालगांव, जिज्यावन गाँव के विद्यालय परिसर एवं पंचायत भवन परिसर में हरि शंकरी पौधों का रोपड़ किया गया। चेतना यात्रा में कृषि वैज्ञानिक डॉ. नितिन कुमार पाण्डेय, जय शंकर मिश्र, बजाज फाउंडेशन से यादवेन्द्र सिंह, मनोहर सिंह, लक्षमण सिंह, सुनील सिंह, अनुराग खरे, विवेक सिंह की उपस्थिति महत्वपूर्ण रही। ग्राम अनौरा में ग्रामीणों को संबोधित करते हुये डॉ. नितिन कुमार पाण्डेय ने कहा कि हमारे चारों ओर जो कुछ भी दिखाई देता है जल, जंगल, जमीन, जन, जानवर, पहाड़, नदी, तालाब, कुआ, बावड़ी, पेड़-पौधे, फल-फूल यह सब पर्यावरण के अंतर्गत आते हैं।

सूखा का कारण पेड़ कट जाना

मानव को भोजन पानी शुद्ध हवा मिलना चाहिए इसके लिये प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि अपने चारों और खेत खलियान घर आँगन में छायादार, फलदार पौधे का रोपण करें। बरसात का पानी पेड़ो की जड़ो में रुकता है और धरती के नीचे जाता है और पानी इकठ्ठा होता है यही पानी कुआँ, बोर के द्वारा धरती के नीचे से निकालते है पेड़ कट जाने से बरसात नही होती इसलिये सूखा अकाल पड़ता है जिससे सभी लोग परेशान होते हैं। भूख और गरीबी से बचना है तो प्रत्येक किसान को अपने खेत में मेड और मेड में पेड़ लगाना जरूरी है।

बरसात की एक-एक बूंद को बचायें

बुन्देलखण्ड सेवा संस्थान के सचिव वासुदेव सिंह ने कहा कि अनौरा गाँव को बरसात की एक-एक बूँद बचाने के लिये तालाबों व नदी की गहराई के लिये श्रमदान करना चाहिए। सरकार और समाज मिलकर ही आदर्श गाँव बना सकते हैं। जल का कटोरा तालगाँव, अनौरा पेड़ लगायेंगे, गाँव में हरियाली लायेंगे के नारों के द्वारा वृक्षारोपण के लिये संकल्प लिया गया। ठा. रघुवीर सिंह एजुकेशनल कॉलेज में छात्र-छात्राओं के साथ जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया।

ठा. रघुवीर सिंह एजुकेशनल कॉलेज में कराया वृक्षारोपण

ठा.रघुवीर सिंह एजुकेशनल कॉलेज में छात्रों के बीच पानी बचाने वृक्षारोपण, पोलीथिन उपयोग न करने के लिये प्रेरित किया गया और पर्यावरण मित्रों को सम्मानित किया गया। तालगांव एवं जिज्यवान में भी पौधा रोपण करते हुए गोष्ठी का आयोजन किया गया ग्रामीणों ने बताया कि छोटे-छोटे तालाब बने होने के कारण हमारे गाँव का नाम तालगांव पड गय। हम अपने गाँव में बरसात की एक एक बूँद बचायेंगे और अपने मेड़ो बगीचों में फलदार पौधे लगायेंगे।


hi.wikipedia.org

शरीर में पसीना आना, आखिर क्यों आता है

LEN NEWS

नमस्कार दोस्तो ! मैंने यह बेवसाइट उन सभी दोस्तों के लिए बनाई है जो हिंदी राष्ट्रीय खबरें, उत्तर प्रदेश की खबरें, बुन्देलखण्ड की खबरें, ललितपुर की खबरें, राजनीति, विदेश की खबरें, मनोरंजन, खेल, मेरी आप सबसे एक गुजारिश है कि आप सब मेरे पोस्ट को शेयर करें, कमेन्ट करें और मेरी वेबसाइट की सदस्यता लें, आगे के अपडेट के लिए इस बेवसाइट में बने रहें, धन्यवाद। Arjun Jha Journalist management director Live Express News

View all posts by LEN NEWS →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime