Remedies For Viral Fever: ये घरेलू नुस्खों अपनाएं! वायरल फीवर और सर्दी जुखाम से मिलेगी तुरंत राहत, जानें ये घरेलू उपाय

Remedies For Viral Fever: यह समय अभी बारिश के समय चल रहा है। ऐसे में बारिश की वजह से मौसम में सर्द होने के कारण एवं नया पानी आने से पानी में परिवर्तन होने से इस मौसम में व्यक्ति वायरल फीवर (Viral Fever) व सर्दी जुखाम से पीड़ित होते हैं। अगर आपके साथ भी यह स्थिति उत्पन्न हो रही है तो आपको आज कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनके प्रयोग से आप इस समस्याओं से राहत पा सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि बारिश के मौसम में हमारे खान पान में गड़बड़ी हो जाती है। इसी कारण शारीरिक कमजोरी के कारण हमारा इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है।  इस मौसम में लोगों को सर्दी, जुखाम, शरीर में दर्द, खांसी, जोड़ों में दर्द, गले में दर्द और सिर दर्द होता है। तो आइए जाने इस समस्या के उपायों के बारे में।

तुलसी के पत्ते हैं कमाल के

Remedies For Viral Fever: यह सभी को पता है कि तुलसी का पेड़ सभी के घरों में लगा हुआ पाया जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो तुलसी के पत्तों का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आपको वायरल फीवर की समस्या बन रही है तो आप तुलसी के 7-8 पत्ते और 1 चम्मच लौंग पाउडर को 1 लीटर पानी में उबालें। इसके बाद पानी को छान कर रख लें और 2-2 घंटे पर आधा कप पानी पिएं। इससे वायरल फीवर से काफी हद तक आराम मिल जाएगा।

Remedies For Viral Fever: गिलोय के पत्तों का वायरल फीवर में ऐसे करें सेवन, मिलेगी राहत

वैसे हम सभी यह जानते हैं कि गिलोय एक जड़ात्मक प्राकृतिक औषधि है। गिलोय का हम वैसे भी अच्छे भले में सेवन करते हैं तो यह अनेक बीमारियों को दूर करती है। अगर किसी व्यक्ति को बारिश के मौसम में सर्दी जुखाम एवं वायरल फीवर जैसी समस्या हो रही है तो वह गिलोय का काढ़ा बनाकर पिएं। गिलोय की पत्तियों और जड़ों को आधे लीटर पानी में उबाल लें। इसको हल्का ठण्डा होने पर 4 बार में इसे पानी को पिएं। काफी हद तक समस्याओं से निजात मिलेगी।

अदरक बहुत फायदेमंद

हम सभी को बरसात के मौसम में अदरक का सेवन अवश्य करना चाहिये क्योंकि अदरक बहुत ही असरदार होता है। अदरक से वायरल फीवर में आराम मिलता है। इसके सेवन से शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है। इसके लिए आप अदरक के पेस्ट में शहद मिलाकर खाएं। इससे सर्दी जुखाम ठीक होता है।

Remedies For Viral Fever: मेथी से वायरल फीवर को ठीक किया जा सकता है

मेथी का सेवन कई बीमारियों को राहत दिलाती है। वायरल फीवर को भी ठीक करने के लिए आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी के दानों को रात्रि में भिगोकर रख दें। सुबह पानी को हल्का गुनगुना करके उसको छान कर पी लंे। इससे काफी हद तक वायरल फीवर से राहत मिलेगी।

दालचीनी से भी वायरल फीवर ठीक किया जा सकता है

वायरल फीवर में दालचीनी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके सेवन से गले के दर्द, सर्दी जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है। इसके लिए आप 1 कप पानी ले लें और उसमें 1 छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 इलायची डाल दें। इसे करीब 5 मिनट पकाएं और छानकर पानी को 2 बार में पी लें। वायरल फीवर से काफी हद तक राहत मिलेगी।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

 

इन्हें भी देखे –

1 thought on “Remedies For Viral Fever: ये घरेलू नुस्खों अपनाएं! वायरल फीवर और सर्दी जुखाम से मिलेगी तुरंत राहत, जानें ये घरेलू उपाय”

Leave a Comment