Sukanya Samridhi Yojana 2024: लो आ गए सुकन्या समृद्धि योजना के नए नियम! बदलाव वाले नियमों का आप पर क्या पड़ेगा असर, जानें

Sukanya Samridhi Yojana 2024: सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना बेटियों के लिए बहुत ही कारगर व एक बेहतर भविष्य की योजना है। इस योजना के तहत बेटियों का जीवन जब तक वह युवावस्था में पहुंचती है, वह लखपति हो जाती हैं, यानि यह योजना बेटियों के सुंदर भविष्य के लिए बहुत ही बढ़िया योजना है। बच्चियां के जन्म होने के बाद में अभिभावकों द्वारा थोड़ा सा निवेश करने पर आगे चलकर बेटियों के लिए रूपयों की दिक्कत न हो, इसलिए यह सरकार द्वारा चलाई गई योजना बेटियों के लिए बहुत ही बेहतर योजना है। इस योजना में निवेश करने से पहले हमें इसके बारे में समझना और जानकारी हासिल करना बहुत ही जरूरी है। तो आइए हम जानते हैं इस योजना के वर्तमान बदलाव के बारे में।

गलत ब्याज डलने पर उसे वापस पटलने का प्रावधान हटाया

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के सुनहरे भविष्य के लिए बहुत ही अच्छी योजना है, इस योजना के तहत बेटियों का बेहतर भविष्य बन सकता है। अब नए नियम के तहत इस योजना में कुछ बदलाव किए गये हैं, जिसके तहत अगर खाते में गलत ब्याज डलने पर उसे वापस पटलने के प्रावधान को हटाया गया है। इसके अलावा खाते का सालाना ब्याज हर वित्त वर्ष के अंत में क्रेडिट भी किया जाएगा। पहले इसका नियम था कि बेटी 10 वर्ष में ही खाते को ऑपरेट कर सकती थी।

Sukanya Samridhi Yojana 2024: 21 वर्ष में आपकी बेटी इस योजना के तहत बन जाएगी लखपति

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य के लिए सरकार द्वारा चलाई गई योजना एक बेहतर योजना है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत कोई भी बेटी जिसके अभिभावक इस योजना में निवेश करते हैं तो आने वाले भविष्य समय में वह बेटी 21 वर्ष में लखपति बन जाएगी। इस योजना के तहत जब बेटियों के पास उस उम्र में अगर अच्छा रूपया होगा तो वह अपनी अच्छी शिक्षा भी ग्रहण कर सकती और एक उज्जवल भविष्य की ओर कदम बढा सकती है।

Sukanya Samridhi Yojana 2024: आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में

बता दें कि सुकन्या समृ़िद्ध योजना एक लंबी अवधि वाली निवेश स्कीम है। जिसमें अभिभावक निवेश करके अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर बेफ्रिक हो सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको बहुत ज्यादा रकम का निवेश करने की आवश्यकता नही हैं। यह भी बता दें कि इस योजना में अब कुछ बदलाव भी हो रहे हैं। नए नियम के तहत अब खाते में गलत ब्याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है। इसके अलावा खाते का सालाना ब्याज हर वित्त वर्ष के अंत में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

तीसरी बेटी का भी खोल सकेंगे खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अब नए नियम के तहत अभिभावक अपनी तीसरी बेटी का भी खाता खोलकर योजना का लाभ उठा सकते हैं। पहले इस योजना में दो बेटियों के खाते पर ही 80 के तहत टैक्स छूट में लाभ मिलता था। तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं मिलता था। नए नियम के तहत एक बेटी के बाद यदि किसी के यहां दो जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं, तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है।

डिफॉल्ट अकाउंट पर भी नहीं बदलेगी ब्याज दर

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाते में सालाना कम से कम 250 रूपए जमा करना आवश्यक है। इस राशि के जमा नहीं होने पर खाते को डिफॉल्ट मान लिया जाता है। लेकिन नए नियमों के तहत अगर खाते को दोबारा एक्टिव नहीं किया जाता है तो मैच्योर होने तक खाते में जमा राशि पर लागू दर ब्याज मिलता रहेगा।

Facebook id click here
Home click here
Instagram click here
Twitter id click here
Youtube click here

इन्हें भी देखे –

1 thought on “Sukanya Samridhi Yojana 2024: लो आ गए सुकन्या समृद्धि योजना के नए नियम! बदलाव वाले नियमों का आप पर क्या पड़ेगा असर, जानें”

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime